Best Place To Visit In Delhi: दिल्ली को कम ही पर्यटक स्थल के रूप में देखा जाता है. लोगों को यहां पर सिर्फ नाइटलाइफ, कैफे और महंगे रेस्टोरेंट ही नजर आते हैं. लेकिन असल में दिल्ली घूमने के हिसाब से बेहद शानदार जगह हैं और खासकर आप वीकेंड पर यहां कम पैसों में भी खूब इंजॉय कर सकते हैं. तो चलिए हम आपको बताते हैं दिल्ली की 5 ऐसी जगह जहां पर आप अपना संडे प्लान सकते हैं.

दिल्ली माउंटेनिंग फाउंडेशन 


अगर आपको पहाड़ों पर चढ़ना और एडवेंचर करना बहुत पसंद है तो आप दिल्ली में इंडियन माउंटेनिंग फाउंडेशन में चढ़ाई कर अपना शानदार दिन बता सकते हैं. यहां इंटरनेशनल स्टैंडर्ड आर्टिफिशियल क्लाइंबिंग वॉल मौजूद है. जिसकी कीमत 150 रुपए पर पर्सन चार्ज है. यह बेनिटो हुआरेज रोड पर स्थित है.

जेएनयू कैंपस 


1020 एकड़ जमीन में फैला हुआ दिल्ली का जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय एक बेहद खूबसूरत पर्यटक स्थल भी है, जहां पर नेचुरल पॉइंट, स्वादिष्ट खाना और ढेर सारी चीजें आपको देखने को मिलेगी. यहां पर शाम के समय घूमना सबसे सुकून दायक होता है.

ओखला बर्ड सेंचुरी 


अगर आप वाइल्डलाइफ या बर्ड सेंचुरी देखना पसंद करते हैं, तो 4 वर्ग किलोमीटर में फैली ओखला बर्ड सेंचुरी आपके लिए एक बेहतरीन जगह हो सकती है, जहां 466 तरह के पक्षियों की प्रजातियां आपको देखने के लिए मिल सकती हैं. सुबह के समय बर्ड सेंचुरी घूमना सबसे बेहतरीन माना जाता है.

जहांपनाह फॉरेस्ट 


दिल्ली में अगर आप शांति और हरे भरे वातावरण को मिस कर रहे हैं, तो आप जहांपनाह फॉरेस्ट की सैर करने जा सकते हैं. यह दिल्ली ग्रेटर कैलाश और अंबेडकर नगर के पास है, जो करीब 800 एकड़ में फैला हुआ है. जहां पर प्रकृति के बीच आपको अद्भुत नजारे देखने को मिलेंगे.

नेशनल गैलरी ऑफ मॉडर्न आर्ट


14000 कलाकृतियों का बड़ा कलेक्शन आपको दिल्ली के नेशनल गैलरी ऑफ मॉडर्न आर्ट में देखने को मिल जाएगा. यहां आप सुबह 10:00 बजे से शाम 5:00 बजे तक घूमने जा सकते हैं. यह दिल्ली में उच्च न्यायालय और इंडिया गेट के पास ही बना हुआ है.

 

यह भी पढ़ें