प्रयागराज. उत्तर प्रदेश में 69 हजार सहायक शिक्षक भर्ती मामले में चयन सूची आज रात या फिर सोमवार सुबह तक जारी हो सकती है. बेसिक शिक्षा परिषद की ओर से 17 मई को शेड्यूल जारी किया गया था. इसके मुताबिक 31 मई यानी आज जिलेवार आवंटन सूची जारी होनी है. हालांकि मोबाइल नंबर संशोधन के लिये आवेदन तिथि बढ़ाने की वजह से इसमे देरी भी हो सकती है. एनआईसी आवेदन करने वाले 136621 अभ्यर्थियों का बैकअप लेगी. इस प्रक्रिया के बाद जिलवार सूची तैयार करके जारी की जाएगी. आपको बता दें कि 3 से 6 जून के बीच जिलों में अभ्यर्थियों की काउंसलिंग होगी.


इसके अलावा सचिव बेसिक शिक्षा परिषद ने सभी जिलों के बीएसए को निर्देश दिया है कि काउंसलिंग के दौरान कोरोना गाइडलाइन का सख्ती से पालन किया जाए. सचिव विजय शंकर मिश्र ने कोरोना से बचाव के लिए सामाजिक दूरी बनाए रखने एवं सेनिटाइजर आदि के इंतजाम रखने के निर्देश दिए हैं. काउंसलिंग स्थल पर पर्याप्त पुलिस बल तैनात किया जाएगा.


3 से 6 जून के बीच होने वाली काउंसलिंग में सभी अभ्यर्थियों के मूल अभिलेख अनिवार्य रूप से जमा करा लिए जाएंगे. नियुक्ति पत्र जारी होने के बाद शैक्षिक एवं अन्य अभिलेखों का सत्यापन और मेडिकल बोर्ड से स्वास्थ परीक्षण प्रथम वेतन जारी होने से पहले कराया जाएगा. चयन की पूरी जिम्मेदारी जनपदीय चयन समिति की होगी. अभ्यर्थियों के अभिलेखों के आधार पर पात्रता की जांच जनपदीय चयन समिति करेगी ताकि निर्धारित तिथियों के बीच नियुक्ति पत्र जारी किया जा सके.


ये भी पढ़ें.


Uttar Pradesh शिक्षा विभाग में फर्जीवाड़ा, एक शिक्षिका की कर दी पांच स्कूलों में तैनाती, जांच के निर्देश