President Election: राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के प्रमुख शरद पवार (Sharad Pawar) ने अगले महीने होने वाले राष्ट्रपति चुनाव (President Election) की लेकर रणनीति तैयार करने के लिए मंगलवार को विपक्षी दलों के नेताओं की दिल्ली (Delhi) में बैठक बुलाई है. शरद पवार ने एआईएमआईएम प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी (AIMIM Chief Asadudding Owaisi) को भी इस बैठक में शामिल होने के न्योता भेजा था. लेकिन ओवैसी इस बैठक में हिस्सा नहीं लेंगे. ओवैसी ने शरद पवार के इस न्योता का धन्यवाद दिया है. बैठक में ओवैसी की जगह औरंगबादा से एआईएमआईएम सांसद इमतियाज जलील शामिल होंगे. 


आपको बता दें कि शरद पवार से पहले पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी (Mamata Banjerjee) ने राष्ट्रपति चुनाव को लेकर 15 जून को दिल्ली में विपक्षी दलों के नेताओं के साथ बैठक की थी. लेकिन इस बैठक में एआईएमआईएम को शामिल होने के लिए न्योता नहीं भेजा गया था. इस बैठक में शरद पवार भी शामिल हुए थे. बैठक में ममता बनर्जी समेत कई नेताओं ने शरद पवार के राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार बनने का भी अनुरोध किया था लेकिन उन्होंने मना कर दिया था. शरद पवार के इनकार करने के बाद विपक्ष के नेताओं ने जम्मू-कश्मीर के पूर्व सीएम एवं नेशनल कॉन्फ्रेंस के अध्यक्ष फारुक अब्दुल्ला के सामने राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार बनने की पेशकश की थी. लेकिन फारुक अब्दुल्ला ने भी अनिच्छा जाहिर की है. 


ओवैसी से पहले ममता ने किया मीटिंग से किनारा


मंगलवार को दिल्ली में होने वाली विपक्ष के नेताओं की इस बैठक से पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने किनारा कर लिया है. वह इस बैठक में शामिल नहीं होंगी. पार्टी के नेताओं का कहना है कि कुछ आवश्यक कार्यों के कारण ममता बनर्जी इस बैठक में शामिल नहीं हो पाएगी. उनकी जगह बैठक में उनके सांसद भतीजे एवं टीएमसी के राष्ट्रीय महासचिव अभिषेक बनर्जी भाग लेंगे. आपको बता दें कि राष्ट्रपति पद के लिए 18 जुलाई को मतान होगा. वहीं, 21 जुलाई को नतीजे जारी किए जाएंगे. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का कार्यकाल 24 जुलाई को समाप्त हो रहा है.  


इसे भी पढ़ेंः-


Agnipath Scheme: ‘ऑल इंडिया ऑल क्लास’ के आधार पर भर्ती, 48 लाख का बीमा... जानें थलसेना में भर्ती को लेकर नए नियम


Agnipath Scheme के विरोध में भारत बंद का एलान, एक्शन में राज्य सरकारें, नई भर्ती स्कीम वापस लेने से इनकार, 10 बड़ी बातें