नई दिल्ली: 7 फरवरी यानी कल से दिल्ली एनसीआर में ऑटो एक्सपो 2018 की शुरुआत होने जा रही है. साल 2018 के ऑटो एक्सपो में 50 इलेक्ट्रिक और हाइब्रिड व्हीकल से पर्दा उठ सकता है. इस ऑटो एक्सपो के जरिए देश में इलेक्ट्रिक वाहनों को लेकर नई दिशा तय हो सकती है.


हर साल ऑटो एक्सपो के दौरान उन गाड़ियों को लॉन्च जो कि आगे आने वाले 2 से 3 साल में मार्केट में अपनी जगह बनाती हैं. मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि एक्सपो 2018 के दौरान ज्यादातर गाड़ियों का इंडियन मार्केट के मद्देनज़र ही लॉन्च किया जाएगा. उम्मीद की जा रही है एक्सपो 2018 में इंडियन मार्केट को देखते हुए कम कीमत के वाहनों को ज्यादा तवज्जो मिल सकता है.


वहीं बात अगर इलेक्ट्रिक व्हीकल्स की करें तो एक्सपो 2018 में इस सेगमेंट में कई नए लॉन्च देखने को मिल सकते हैं. अब से पहले तक ऑटो कंपनियों में इलेक्ट्रिक व्हीकल्स को लेकर काफी कंफ्यूजन की स्थिति बनी हुई थी. लेकिन अब बढ़ते प्रदूषण और तेल की खपत को कम करने के लिए सरकार इलेक्ट्रिक व्हीकल्स को लेकर नई पहल की शुरुआत करती हुई नज़र आ रही है. सरकार का लक्ष्य है कि साल 2030 तक सड़कों पर चलने वाली ज्यादातर व्हीकल्स इलैक्ट्रिक ही हों.


मारुती सुजूकी, महिंद्रा एंड महिंद्र, टाटा मोटर्स, हुंयदै मोटर जैसे बड़ी कंपनियां एक्सपो में इलेक्ट्रिक ऑटोमेटिव तकनीक की प्रदर्शनी करेंगी. इसके अलावा इलेक्ट्रिक व्हीकल्स में जानी मानी कंपनी होंडा भी अपना स्कूटर पेश कर सकती है.