पटना: कोरोना वायरस के चलते लॉकडाउन की वजह से देशभर के मरीजों के पास अब काम नहीं है. अब मजदूर अपने राज्य अपने गांव की ओर लौट रहे हैं. ऐसे में इन मजदूरों की मदद के लिए बिहार के कुछ लोगों ने मिलकर एक वेबसाइट और मोबाइल एप्लिकेशन लॉन्च की है. iBihar नाम की इस वेबसाइट के जरिए देशभर में बिहार के फंसे मजदूरों तक सीधे मदद पहुंचायी जा सकती है. यानि कि कोई भी आम इंसान इस वेबसाइट पर रजिस्टर्ड कर चुके मजदूरों के खाते में सीधे पैसे भेज सकता है. ये लोग एक क्लिक पर एक बार में एक से ज्यादा मजदूरों को भी पैसा भेज सकते हैं.


इस वेबसाइट को बनाने वाले ग्रुप के एक सदस्य ने बताया, बिहार के 27 लाख मजदूर देश के अलग-अलग हिस्सों में काम करते हैं. अब लॉकडाउन की वजह से उनके पास काम नहीं है. उनकी मदद करने के लिए ये ऐप बनाया गया है. अलग-अलग नेटवर्किंग सिस्टम के जरिए मजदूरों की पहचान की जा रही है और उन्हें इस ऐप से जोड़ा जा रहा है. अभी तक करीब 2500 मजदूरों की मदद की जा चुकी है.


उन्होंने बताया, ऐसे मजदूरों की भी पहचान की रही हैं जिनके पास मोबाइल फोन में ऐप डाउनलोड करने की सुविधा नहीं है या जिनका बैंक खाता नहीं है. ऐसे मजदूरों की भी नेटवर्किंग के जरिए पहचान की जा रही है.


इस वेबसाइट पर सारे लेन-देन रिकॉर्ड होते रहते हैं. कोई भी डोनर का नाम या मजदूर की जानकारी चेक कर सकता है. किस व्यक्ति ने किस मजदूर को पैसा भेजा, इसकी जानकारी भी साइट पर मौजूद रहती है.


ये भी पढ़ें-


यूपी के औरैया में भीषण सड़क हादसा, दो ट्रकों की टक्कर में 24 मजदूरों की मौत, 35 जख्मी


देश में पिछले 24 घंटों में कोरोना से 103 लोग मरे, अबतक 30 हजार से ज्यादा मरीज ठीक हुए