पटना: नीतीश सरकार ने लॉकडाउन से परेशान बिहार के कलाकारों की कला का सम्मान करने का फैसला किया है. इन कलाकारों एक हज़ार से दस हज़ार तक का पुरस्कार की राशि दी जाएगी. कोरोना महामारी के चलते बिहार के गांव में रहने वाले लोक कलाकारों को उनकी कला का सम्मान करने के लिए बाकायदा विज्ञापन निकाला गया है. कला एवं संस्कृति विभाग के सचिव ने सभी जिलों के डीएम को पत्र लिखकर निर्देश दिए हैं.


डीएम ने कहा है कि कला एवं संस्कृति विभाग ने एक मूल्यांकन समिति गठित किया है जहां 30 अप्रैल तक कलाकारों के भेजे वीडियो की समीक्षा की जाएगी. जिस वीडियो की क़्वालिटी बेहतरीन होगी उस वीडियो के आधार पर कलाकार को पुरस्कार मिलेगा. ऐसे उत्कृष्ट कलाकार को एक हजार, दल की प्रस्तुति के लिए दो हजार की प्रोत्साहन राशि का भुगतान सीधे उनके बैंक खाते में विभाग द्वारा किया जायेगा.



मूल्यांकन समिति से चयनित वीडियो जिलावार संबंधित जिला प्रशासन को उपलब्ध कराया जायेगा. संबंधित जिला प्रशासन, जिला पदाधिकारी के दिशा-निदेशानुसार सीनियर एडीएम अथवा उनके समकक्ष पदाधिकारी एवं जिला के दो स्थानीय कला मर्मज्ञ (प्रदर्श कला) की समिति बनाकर उच्च गुणवत्ता वाले तीन प्रदर्शन योग्य वीडियो का चयन कर सकती है.


जिला स्तर पर चयनित तीन उच्च गुणवत्ता वाले वीडियो को क्रमशः र 10,000/-(दस हजार), 5,000/-(पांच हजार), 3,000/-(तीन हजार) का भुगतान किया जायेगा. जो विभाग द्वारा सभी जिला पदाधिकारियों को उपलब्ध कराया जायेगा. जिला स्तर पर गठित समिति के कला मर्मज्ञ सदस्य (गैर सरकारी) को मानदेय के रूप में दो-दो हजार रूपये का भुगतान किया जायेगा.



Coronavirus: कोरोना से लड़ाई में मदद का डाकिया, मिशन मोड में काम कर रहा है डाक विभाग

महाराष्ट्र: पालघर मॉब लिंचिंग पर बोले शरद पवार, साधुओं की हत्या का संबंध किसी से नहीं