नई दिल्ली: कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने हाल ही में सरकार से सवाल किया था कि क्‍या चीन ने भारत की जमीन पर कब्‍जा कर लिया है? अब राहुल को लद्दाख से बीजेपी सांसद जामयांग सेरिंग नामग्याल ने जवाब दिया है. जामयांग ने ट्विटर पर राहुल गांधी को टैग करते हुए कहा, 'हां चीन ने भारत की जमीन पर कब्जा किया है.'


यही नहीं, बीजेपी सांसद ने राहुल को जवाब देने के साथ ही उन जगहों की भी लिस्ट दी है जो भारत ने साल 1962 से 2012 के दौरान कांग्रेस या यूपीए शासनकाल में गंवा दी थी.


बीजेपी सांसद जामयांग सेरिंग नामग्याल का दावा है कि इन चार जगहों पर कांग्रेस शासनकाल में चीन ने कब्जा कर लिया था..




  • साल 1962 में अक्‍साई चिन (37,244 किमी)

  • साल 2008 तक चुमूर का तिया पैंगनक और चाबजी घाटी (250 किमी लंबाई)

  • साल 2008 में चीनी सीना ने देमजोक में जोरावर किले को नष्ट कर दिया. इसके बाद 2012 में यहां PLA का ऑब्‍जर्विंग प्वाइंट बना दिया गया. यहां 13 सीमेंटेड घरों के साथ चीनी कॉलोनी बसी.

  • साल 2008-09 में भारत ने दुंगटी और देमचोक के बीच दूम चेले (द एंशियंट ट्रेड प्वाइंट) खोया





राहुल गांधी ने फिर साधा सरकार पर निशाना
इसके बाद आज राहुल गांधी ने एक बार फिर इस मुद्दे पर केंद्र सरकार को घेरा. राहुल ने ट्वीट कर कहा, "चीनी लद्दाख में हमारे क्षेत्र में चले गए हैं. इस दौरान प्रधानमंत्री एकदम चुप हैं और सीन से गायब हो गए हैं."


वहीं भारत और चीन के बीच पूर्वी लद्दाख में पिछले कुछ समय से चला आ रहा गतिरोध अब सुलझता नजर आ रहा है. भारत और चीन ने पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) के तीन गतिरोध स्थलों से अपने सैनिकों और लड़ाकू वाहनों की वापसी की प्रक्रिया शुरू कर दी है. जानकारी मिली है कि छह जून को हुई भारत और चीन की शीर्ष सैन्य-स्तरीय वार्ता के बाद यह वापसी प्रक्रिया शुरू हुई है.


ये भी पढ़ें-


ताजा अपडेट: देश में 24 घंटों में सामने आए 9985 नए केस,  पिछले एक दिन में हुई 279 की मौत