CBSE Date Sheet 2021 Live Updates: CBSE 10वीं और 12वीं की डेटशीट जारी, जानिए कब होगी कौन सी परीक्षा

CBSE Class 10, 12 Exam Date Sheet 2021 Live Updates: CBSE बोर्ड 10वीं और 12वीं कक्षा की वार्षिक बोर्ड परीक्षा की डेटशीट जारी कर दी गई है. अभी तक स्टूडेंट्स केवल परीक्षाएं आरंभ होने की तारीख जानते थे लेकिन आज से वे अपना सब्जेक्ट-वाइज शेड्यूल भी देख सकते हैं. डेटशीट के हिसाब से उन्हें अपनी तैयारियों को अंतिम रूप देने में आसानी होगी.

एबीपी न्यूज़ Last Updated: 02 Feb 2021 05:26 PM

सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन के स्टूडेंट्स का लंबा इंतजार अंततः आज खत्म हुआ, जब एजुकेशन मिनिस्टर ने अपने वादे के अनुसार साल 2021 बोर्ड परीक्षाओं की डेटशीट जारी कर दी. कुछ दिनों पहले हुए लाइव सेशन में उन्होंने घोषणा की थी कि आज यानी 02 फरवरी को डेटशीट जारी की जाएगी. अभी तक स्टूडेंट्स केवल परीक्षाएं आरंभ होने की तारीख जानते थे लेकिन आज से वे अपना सब्जेक्ट-वाइज शेड्यूल भी देख सकते हैं. डेटशीट के हिसाब से उन्हें अपनी तैयारियों को अंतिम रूप देने में आसानी होगी.
यहां देखें परीक्षा का डेटशीट
केंद्रीय मंत्री रमेश पोखरियाल ने पिछले दिनों ऐलान किया था कि CBSE बोर्ड द्वारा 12 वीं की परीक्षाएं 4 मई से आयोजित की जाएंगी. यह एग्जाम 10 जून तक चलेंगे. एग्जाम में संसोधित सिलेबस से ही सवाल पूछे जाएंगे. CBSE बोर्ड एग्जाम कोरोना गाइडलाइंस के तहत आयोजित किए जाएंगे. इस दौरान फेस मास्क पहनना अनिवार्य होगा.
CBSE बोर्ड एग्जाम कोरोना गाइडलाइंस के तहत आयोजित किए जाएंगे. इस दौरान फेस मास्क पहनना अनिवार्य होगा. इसके अलावा सोशल डिस्‍टेंसिंग नियम का भी पालन करना होगा. केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक के मुताबिक बोर्ड परीक्षा खत्म होने के बाद मूल्यांकन होगा और 15 जुलाई तक रिजल्ट्स घोषित करने की कोशिश की जाएगी. इसके बाद उम्मीद की जा रही है कि 10वीं और 12वीं की बोर्ड एग्जाम का रिजल्ट 15 जुलाई तक जारी किया जा सकता है.
बोर्ड एग्जाम के लिए स्टूडेंट्स का एडमिट कार्ड अप्रैल में जारी किया जा सकता है. वहीं इन एग्जाम का रिजल्ट 15 जुलाई तक आ सकता है. केंद्रीय मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक के मुताबिक 12वीं क्लास के एग्जाम 4 मई से शुरू हो सकते हैं.
CBSE ने अपने नोटिस में स्टूडेंट्स के अलावा टीचर्स और पैरेंट्स को अलर्ट भी किया है. बोर्ड ने कहा है कि एग्जाम से रिलेटेड किसी भी तरह की जानकारी सीबीएसई की वेबसाइट cbse.gov.in पर ही जारी होगी. अगर आपके पास सोशल मीडिया पर कोई फेक डेटशीट आती है तो उससे सतर्क रहें.
CBSE ने इस साल होने जा रही 10वीं और 12वीं बोर्ड एग्जाम के संबंध में एक नोटिस जारी किया है. इसमें बोर्ड एग्जाम शेड्यूल, डेटशीट समेत कुछ अन्य सावधानियों की जानकारी दी गई है. नोटिस में बताया गया है कि देशभर में सीबीएसई बोर्ड कक्षा 10वीं और 12वीं के थ्योरी एग्जाम 4 मई 2021 से शुरू होंगे. वहीं सीबीएसई स्कूल 1 मार्च 2021 से 10वीं और 12वीं की प्रैक्टिकल एग्जाम संचालित कर सकते हैं. लेकिन बोर्ड द्वारा थ्योरी एग्जाम शुरू होने से पहले स्कूलों को उस क्लास की प्रैक्टिकल, प्रोजेक्ट, इंटरनल असेसमेंट्स पूरे करने होंगे.
CBSE Date Sheet 2021: केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक के मुताबिक बोर्ड परीक्षा खत्म होने के बाद मूल्यांकन होगा और 15 जुलाई तक रिजल्ट्स घोषित करने की कोशिश की जाएगी. इसके बाद उम्मीद की जा रही है कि 10वीं और 12वीं की बोर्ड एग्जाम का रिजल्ट 15 जुलाई तक जारी किया जा सकता है.
CBSE Date Sheet 2021: ऑफिशियल वेबसाइट cbse.gov.in के अलावा स्टूडेंट्स एग्जाम की डेटशीट केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक के ऑफिशियल ट्विटर हैंडल से भी डाउनलोड कर सकते हैं. साथ ही साथ CBSE के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से भी डेटशीट डाउनलोड की जा सकेगी.
CBSE की 10वीं और 12वीं की डेटशीट के लिए सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट cbse.gov.in पर जाएं. अब अपडेट सेक्शन में जाकर डेटशीट के लिंक पर क्लिक करें. इसके बाद अपनी क्लास सलेक्ट करें. इतना करने के बाद आप आप डेटशीट की PDF फाइल के रूप में डाउनलोड कर पाएंगे.
CBSE बोर्ड परीक्षा की डेटशीट जारी होने के बाद स्टूडेंट्स बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट cbse.gov.in से डेटशीट को डाउनलोड कर पाएंगे. डेट शीट में परीक्षा की डेट्स के साथ-साथ बोर्ड एग्जाम को लेकर गाइडलाइन्स भी जारी की जाएगी.

बैकग्राउंड

CBSE Class 10, 12 Exam Date Sheet 2021 Live Updates: CBSE के स्टूडेंट्स का इंतजार आज खत्म होने जा रहा है. केंद्रीय शिक्षा मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक आज शैक्षिक सत्र 2020 -21 के लिए सीबीएसई 10वीं, 12वीं परीक्षा की डेटशीट जारी करेंगे. सीबीएसई 10वीं & 12वीं परीक्षा की टाइम टेबल जारी होते ही सभी स्टूडेंट्स को यह पता चल जाएगा कि उनका किस विषय का कौन सा पेपर किस दिन और तारीख को है. हालांकि इसकी पहले ही घोषणा की जा चुकी कि सीबीएसई 10वीं और 12वीं की परीक्षा 4 मई 2021 से शुरू होंगी और 10 जून 2021 तक चलेंगी. इनके प्रैक्टिकल एग्जाम 1 मार्च से लिए जायेंगें और सीबीएसई बोर्ड परीक्षाओं के नतीजे 15 जुलाई 2021 तक जारी किये जाएंगे.


 


शिक्षा मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ ने हाल ही में 28 जनवरी को बताया था कि सीबीएसई बोर्ड परीक्षा की डेटशीट 2021 को 2 फरवरी को जारी किया जाएगा. केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने कुछ दिन पहले ही यह कहा था कि सभी स्कूलों को प्रैक्टिकल परीक्षाएं/प्रोजेक्ट/आंतरिक मूल्यांकन के कार्य उस तारीख से पहले पूरे कर लेने चाहिए जब उस कक्षा की परीक्षाएं खत्म हो रही हैं.


 


केंद्रीय शिक्षा मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ ने पहले ही कहा है कि सीबीएसई की दसवीं और बारहवीं की परीक्षाएं ऑफलाइन मोड़ में करवाई जायेंगी. सीबीएसई कक्षा 10 वीं & 12 वीं परीक्षा के एडमिट कार्ड संभवतः अप्रैल माह में जारी किये जाएं. हालांकि एडमिट कार्ड जारी करने के संबंध में कोई ऑफिशियल जानकारी नहीं दी गई है. सीबीएसई बोर्ड कि दसवीं और बारहवीं कक्षा की परीक्षाएं गृह मंत्रालय और स्वास्थ्य मंत्रालय के दिशा-निर्देशों के अनुसार आयोजित की जाएंगी. डॉ. रमेश पोखरियाल ने कहा है कि परामर्श के आधार पर, दिशा-निर्देश तैयार किए जाएंगे जो आगे स्वास्थ्य मंत्रालय के साथ-साथ गृह मंत्रालय द्वारा तय किए जाएंगे.


 


ये भी पढ़ें



CBSE Date Sheet 2021: डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक आज जारी करेंगे सीबीएसई 10वीं, 12वीं परीक्षा की डेटशीट

AIBE XV Answer Key 2021: बार काउंसिल ऑफ इंडिया ने जारी की आंसर की, इस तारीख तक करें ऑब्जेक्शन

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.