Delhi News:  मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (CM Arvind Kejriwal) ने आज साउथ-वेस्ट दिल्ली के मधु विहार में रहने वाले ASI शंभु दयाल मीणा (Shambhu Dayal Meena) के घर जाकर उनके परिवार से मुलाकात कर सांत्वना दी और दिल्ली सरकार (Delhi Government) की ओर से एक करोड़ रुपये की सम्मान राशि का चेक सौंपा.


मायापुरी थाने में तैनात ASI शंभु दयाल बीती 4 जनवरी को एक महिला की शिकायत पर मोबाइल छीनने के आरोपी को पकड़ने गए थे. आरोपी ने चाकू से हमला कर उनको गंभीर रूप से घायल कर दिया और अस्पताल में उनका निधन हो गया था.


इस दौरान सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि ASI शहीद शंभु दयाल ने बड़ी बहादुरी से जनता की सेवा की. उनकी शहादत व हिम्मत को पूरी दिल्ली और देश सलाम करता है. आज के जमाने में ऐसे बहुत कम लोग हैं, जो अपनी जान दांव पर लगा कर समाज की सेवा करें. उनके परिवार से मिलकर एक करोड़ रुपये की सम्मान राशि का चेक सौंपा.
अरविंद केजरीवाल ने कहा कि हम भविष्य में भी उनके परिवार के साथ खड़े हैं. इस दौरान परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत और स्थानीय विधायक भावना गौर भी मौजूद रहे.


घायल होने के बावजूद अपराधी को भागने नहीं दिया


स्वर्गीय शंभु दयाल मीणा मूल रूप से राजस्थान के सीकर के रहने वाले थे. उनके पिता का नाम मातादीन मीणा है. उनकी उम्र 57 वर्ष थी. वह साल 1993 में पुलिस सेवा में शामिल हुए थे और वर्तमान में वो दिल्ली पुलिस में बतौर सहायक उपनिरीक्षक (ASI) कार्यरत थे और उनकी तैनाती मायापुरी थाने में थी. 4 जनवरी 2023 को एक महिला मायापुरी थाने आई और उसने शिकायत की कि एक व्यक्ति ने उसके पति का मोबाइल फोन छीन लिया है और वो उन्हें धमकी दे रहा है.


चूंकि उस दिन थाने के बाकी पुलिसकर्मी अन्य पीसीआर कॉल पर व्यस्त थे. इसलिए एएसआई शंभु दयाल मीणा अकेले ही शिकायतकर्ता के साथ घटना स्थल पर पहुंचे. उन्होंने आरोपी पर काबू पाने की कोशिश की, लेकिन आरोपी ने चाकू निकाल लिया और उनके ऊपर कई बार हमला किया. खाली हाथ होने के बावजूद शंभु दयाल मीणा ने अत्यधिक साहस का परिचय देते हुए अपराधी को दबोच लिया और पुलिस थाने से पुलिस बल के पहुंचने तक अपराधी को भागने नहीं दिया.


एएसआई के पिता को दिए 40 लाख रुपये


गंभीर रूप से घायल ASI शंभु दयाल मीणा को इलाज के लिए दीन दयाल उपाध्याय अस्पताल ले जाया गया और बाद में बीएल कपूर अस्पताल में शिफ़्ट कर दिया गया. डॉक्टरों ने अपने स्तर पर उन्हें बचाने के पूरे प्रयास किए. डॉक्टरों के सारे प्रयासों के बावजूद 8 जनवरी 2023 को शंभु दयाल मीणा का निधन हो गया. स्वर्गीय शंभु दयाल मीणा के परिवार में उनकी पत्नी संजना और तीन बच्चे गायत्री (25), दीपक (23) और प्रियंका (21) हैं. सीएम अरविंद केजरीवाल ने बतौर सम्मान राशि शंभु दयाल मीणा की पत्नी संजना को 60 लाख रुपये और उनके पिता मातादीन मीणा को 40 लाख (कुल एक करोड़ रुपये) का चेक सौंपा.


ये भी पढ़ें : Shraddha Murder Case: फ्लैट में लड़की लाने से पहले श्रद्धा के बॉडी पार्ट कहां छिपाता था आफताब? पुलिस चार्जशीट में हुआ खुलासा