नई दिल्ली: पश्चिम बंगाल में ममता बनर्जी की टीएमसी को स्पष्ट बहुमत मिल गया है. वहीं तमिलनाडु में डीएमके और कांग्रेस गठबंधन ने बहुमत का आंकड़ा छू लिया है. इसी बीच कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) प्रमुख ममता बनर्जी और द्रमुक (डीएमके) प्रमुख एमके स्टालिन को फोन कर विधानसभा चुनाव में जीत की बधाई दी. एक ओर पश्चिम बंगाल में कांग्रेस तृणमूल कांग्रेस के खिलाफ लड़ रही थी, वहीं दूसरी ओर तमिलनाडु में वह द्रमुक के साथ गठबंधन में है. पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों में से चार राज्यों में कांग्रेस का प्रदर्शन बेहद खराब रहा है.


कांग्रेस का बंगाल में नहीं खुला खाता
रविवार को पश्चिम बंगाल चुनाव के वोटों की गिनती देर रात तक जारी रही. चुनाव आयोग ने रात 11 बजे तक जो आंकड़े जारी किए हैं, उसके मुताबिक बंगाल में टीएमसी ने 189 सीटें जीत ली हैं और 25 सीटों पर आगे चल रही है. इसके अलावा बीजेपी को 61 सीटों पर कामयाबी मिली है और फिलहाल 15 सीटों पर पार्टी आगे चल रही है. एक सीट अन्य ने जीती हैं, जबकि एक सीट पर राष्ट्रीय सेक्युलर मजलिस पार्टी आगे चल रही है. कांग्रेस लेफ्ट गठबंधन का राज्य में खाता भी नहीं खुलता दिख रहा.


चुनावों के नतीजों पर चिंतन करेगी कांग्रेस
रविवार शाम कांग्रेस के प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने पांच राज्यों के चुनावों में कांग्रेस के प्रदर्शन को लेकर बयान जारी किया. उन्होंने कहा कि असम और केरल में पार्टी कार्यकर्ताओं और नेताओं ने काफी मेहनत की, लेकिन इसके बावजूद नतीजे अपेक्षाओं के मुताबिक नहीं हैं. ऐसे में पार्टी इन परिणामों पर चिंतन करेगी. हालांकि कांग्रेस और डीएमके गठबंधन तमिलनाडु में सत्ता बदलने में कामयाब होता दिख रहा है.


यह भी पढ़ेंः कमल हासन कोयंबटूर साउथ सीट से हारे, बीजेपी उम्मीदवार ने हासिल की जीत