जयपुर: कोरोना के प्रकोप के चलते समूचे राजस्थान में 31 मार्च तक लॉकडाउन लागू हो चुका है. रविवार को पीएम मोदी के आह्वान पर पूरे देश में हुए जनता कर्फ़्यू के बाद प्रदेश में लॉक डाउन का आज पहला दिन सोमवार है. सुबह से लोग अपनी ज़रूरत का ज़रूरी सामान ख़रीदने निकल गए. राजस्थान डेयरी ने पूरे राज्य में दूध की निरंतर आपूर्ति जारी रखी है जिसकी वजह से लोगों को सुबह से दूध ख़रीदने में बिल्कुल दिक्कत नहीं हुई.


इसके अलावा सब्ज़ी और राशन की दुकानें भी लॉकडाउन से अलग रखी गई हैं जिसके कारण लोगों को राशन और दूसरी चीज़ें भी आसानी से मिल रही हैं. सब्ज़ी और दूसरा सामान ख़रीदने घर से निकले टीटू तनवानी ने जो बात कही वो दूसरे लोगों को भी अपनाने की ज़रूरत है. टीटू के मुताबिक़ वो सिर्फ़ एक दिन का सामान और सब्ज़ी ख़रीद रहे हैं ताकि दूसरे लोग भी ये सब ख़रीद सकें.ये ख़रीददारी तो अगले दिन भी की जा सकती है क्योंकि लॉक डाउन है कर्फ़्यू नहीं.


इस लॉक डाउन के बीच जयपुर पुलिस ने फुटपाथ पर रहने वाले और सड़कों पर हर दिन छोटा मोटा सामान बेचकर जीवन गुज़ार रहे लोगों के पेट भरने के लिए जो पहल की है वो वाक़ई क़ाबिले तारीफ़ है. शहर के अलग अलग पुलिस थाने से ऐसे ख़ानाबदोश लोगों के दो वक़्त के भोजन का इंतज़ाम पुलिस कर रही है.


जयपुर के अतिरिक्त पुलिस आयुक्त अजय पाल लाम्बा के मुताबिक़ पूरे राज्य में अभी यातायात के साधन बंद हैं. ऐसे में बाहर से आकर छोटा मोटा काम करके पेट पाल रहे लोग, फ़क़ीर, भिखारी आख़िर कहां जाए. इन लोगों के लिए एक समय का भोजन जुटाना भी मुश्किल हो रहा है.ऐसे में शहर की पुलिस ने इनके लिए खाने का बंदोबस्त किया है. सभी थाने के स्टाफ़ और जन सहयोग से पुलिस थानों में इस तरह के लोगों के लिए दोपहर और रात का खाना बनवाया जा रहा है. ये खाना फ़ूड पैकेट्स बनाकर इन लोगों तक पहुंचाया जा रहा है.


Coronavirus: जानें कौन कौन से राज्यों में लॉकडाउन, सिर्फ इमरजेंसी सेवाएं रहेंगी चालू

लॉकडाउनः जानिए किन-किन वस्तुओं की कीमतों में आई है तेजी, क्या-क्या हुआ महंगा