श्रीनगर: कोरोना को लेकर केंद्र सरकार के नए फैसले के बाद जम्मू-कश्मीर प्रशासन भी इस लड़ाई के लिए पहले से ज्यादा सजग हो गया है. बढ़ते संक्रमण को देखते हुए प्रदेश प्रशासन ने कोरोना टेस्टिंग को बढ़ने का फैसला किया है. इस समय जम्मू-कश्मीर में 700 से ज्यादा लोग हाई रिस्क वाले और इनके संपर्क में आने वाले करीब 9 हज़ार संदिग्ध शामिल है.


लॉकडाउन के 3 मई तक बढ़ाए जाने के बाद अब प्रशासन मास टेस्टिंग की तरफ एक और कदम बढ़ा रहा है. अभी भी देश में जम्मू-कश्मीर सब से ज्यादा टेस्ट करने वाले प्रदेशों में शामिल है. प्रशासन के प्रमुख सचिव रोहित कंसल के अनुसार अगले एक हफ्ते में जम्मू-कश्मीर में कोरोना टेस्ट की प्रतिदिन की संख्या 1000 तक कर दी जाएगी और इसके लिए ज़रूरी सामान भी लाया जा चुका है.


जम्मू कश्मीर में सक्रिय 270 मरीजों में से 222 कश्मीर घाटी से ही हैं. श्रीनगर में मरीजों की संख्या 70 और बांदिपोर में यह आंकड़ा 51 है. और यहीं पर सरकार की तैयारी पर सवाल उठने लगे हैं.


जम्मू कश्मीर में इस समय विभिन अस्पतालों में केवल 100 के करीब वेंटीलेटर मौजूद हैं जिनको 300 तक बढ़ाने का प्रस्ताव मार्च में रखा गया. लेकिन नए वेंटीलेटर आने में मई के आखिर तक का इन्तज़ार करना पड़ेगा. इस बात ने कोरोना की जंग लड़ रहे डॉक्टरों को चिंता में डाल दिया है.


कश्मीर डॉक्टर्स एसोसिएशन के अनुसार कश्मीर घाटी में इस समय 100 वेंटीलेटर हैं जिनमें 70 श्रीनगर के विभिन अस्पतालों में हैं और बाकी तीस वेंटीलेटर घाटी के बाकी 9 जिलों में है.


लेकिन चिंता की बात यह है कि घाटी में दूसरे नंबर पर संक्रिमित जिले बांदिपोर में कोई भी वेंटीलेटर नहीं है. बांदिपोर के जिला अस्पताल के डॉक्टर्स के अनुसार मरीजों के उपचार के दौरान ज़रा भी लापरवाही बड़ा संकट ला सकती है. इसलिए कोरोना के ज्यादातर मरीजों को श्रीनगर के अस्पतालों में भेजना पड़ता है जिससे उनके उपचार पर असर पड़ता है.


अब सवाल ये है कि कोरोना के खतरे को देखते हुए भी सरकार इन अस्पतालों को ज़रूरी सामान क्यों उपलब्ध नहीं करा रही है. जबकि विभिन NGO कि तरफ से सरकार को दिए गए दर्जनों वेंटीलेटर को सरकार ने यह कह कर वापस लौटा दिया कि अस्पतालों में उनको रखने की जगह नहीं है.


घाटी में कोरोना का असर: पर्यटकों के इंतजार में वीरान पड़े हुए हैं फूलों से भरे हुए ट्यूलिप गार्डन



Coronavirus: दिल्ली का इकलौता रेड ज़ोन घोषित हुआ दीनपुर गांव, पुलिस के साथ-साथ CRPF की भी तैनाती