नई दिल्ली: क्या आपकी दाढ़ी कोरोना वायरस का खतरा बढ़ा रही है ? क्या कोरोना वायरस से आपकी दाढ़ी का कोई संबंध है ? इस संबंध में अमेरिका की एक एजेंसी का  चौंकानेवाला चार्ट वायरल हो रहा है.दावा किया जा रहा है कि 2017 के बाद चार्ट के पुराना होने का कोई सवाल ही नहीं. खासकर तब जब कोरोना वायरस अमेरिका तक अपनी पहुंच बना चुका हो.


दाढ़ी फेस मास्क के प्रभाव को कम कर देता है
रोग नियंत्रण एवं निवारण केंद्र (CDC) के फोटो में बताया गया है कि अलग-अलग दाढ़ी का स्टाइल फेस मास्क के प्रभाव को कैसे कम कर देता है. CDC का कहना है कि गहराई कम होने की वजह से चेहरे के बाल फिल्टर का काम नहीं करते.

एजेंसी का मानना है कि चेहरे पर पर बाल होने के कारण मास्क से लीकेज होने का असर 20 से हजार गुणा तक बढ़ जाता है. ऐसी परिस्थिति में क्लीन शेव सबसे बेहतर उपाय बताया गया है. CDC के फोटो में समझाने की कोशिश की गई है कि दाढ़ी रखने से मास्क में कैसे परेशानी होती है.


अमेरिकी एजेंसी के चार्ट में दाढ़ी रखने के 36 स्टाइल
एजेंसी के 36 तरह के दाढ़ी स्टाइल में मास्क के लिए कौन सा स्टाइल उपयुक्त हो सकता है और कौन सा नहीं, इस बारे में विस्तार से बताया गया है. पांच स्टाइल की दाढ़ी जिसे मास्क के हिसाब से रखा जाए तो सुरक्षा के लिहाज से उपयुक्त है जबकि 18 स्टाइल की दाढ़ी को असुरक्षित कैटेगरी में रखा गया है.


वहीं 13 तरह की दाढ़ी स्टाइल को अपनाकर भी सुरक्षा बरती जा सकती है. CDC के वायरल फोटो के मुताबिक दाढ़ी ना रखना ही बेहतर हो सकता है. लेकिन अगर आप दाढ़ी रखने पर दृढ़ हैं तो आसानी से मास्क के अंदर समा जानेवाला स्टाइल अपनाएं.


निर्भया केस: पवन की क्यूरेटिव याचिका SC से खारिज, दया याचिका भेजने का विकल्प बाकी


LIVE UPDATES: हेट स्पीच पर सुनवाई को तैयार सुप्रीम कोर्ट, CJI बोले- कोर्ट दंगे नहीं रोक सकता