नई दिल्लीः अब घर बैठे आप कोरोना की जांच कर पाएंगे. इसके लिए बाजार में सेल्फ टेस्ट किट आ चुकी है. इस किट का नाम CoviSelfTM है, जिसे पुणे की मायलैब सॉल्यूशंस लिमिटेड ने लॉन्च किया है. यह किट बाजार में फॉर्मेसी स्टोर और ई-कॉमर्स साइट पर भी उपलब्ध है. आप इसे ऑनलाइन भी ऑर्डर कर सकते हैं. कंपनी ने इस रैपिड एंटीजन टेस्ट किट की कीमत 250 रुपये रखी है. पिछले दिनों आईसीएमआर ने इस किट को मंजूरी दी थी. 


मायलैब ने बनाई है यह किट
मायलैब डिस्कवरी सॉल्यूशंस लिमिटेड पुणे के एंटीजन किट को आइसीएमआर ने हाल में मंजूरी दी है. इसमें खास बात यह है कि आपके घर पर किए गए टेस्ट की रिपोर्ट ऐप के जरिए आइसीएमआर तक पहुंचेगी, जिसे गोपनीय रखा जाएगा. ये COVID-19 के लिए पहली होम टेस्ट किट है, जिससे भारत में लोग घर पर खुद टेस्ट कर सकेंगे. 


कॉन्टेक्टलेस होगी डिलीवरी
इस स्वदेशी कोरोना टेस्टिंग किट को देश में पिन कोड के माध्यम से वितरित किया जाएगा. देशभर में यह किट दवा की दुकानों पर ओवर-द-काउंटर उपलब्ध होगी. इसे ई-कॉमर्स मार्केटप्लेस से भी ऑनलाइन ऑर्डर कर सकते हैं. सुरक्षित डिलीवरी सुनिश्चित करने के लिए, ये उपभोक्ताओं के लिए कांटेक्ट लेस डिलीवरी जैसी सुविधा देगी. 


ऐप के जरिए मिलेगा टेस्ट रिजल्ट
होम टेस्टिंग किट का ऐप गूगल प्ले स्टोर और ऐपल स्टोर पर उपलब्ध है. टेस्टिंग करने वाले सभी यूजर्स को इस ऐप को डाउनलोड करना होगा. मोबाइल ऐप में टेस्टिंग की पूरी प्रक्रिया को अच्छे तरीके से समझाया गया है. इस ऐप के ज़रिए ही लोगों को टेस्ट रिजल्ट की जानकारी दी जाएगी. यूजर्स को टेस्ट पूरा होने के बाद टेस्ट स्ट्रिप की फ़ोटो अपने उसी मोबाइल से लेनी होगी, जिससे एप डाउनलोड किया है और टेस्टिंग के लिए रजिस्ट्रेशन किया है. ऐप में मौजूद डाटा को एक सिक्योर सर्वर पर कैप्चर किया जाएगा, जो आइसीएमआर कोविड 19 के टेस्टिंग पोर्टल से कनेक्टेड होगा.


किट को लेकर जारी किए गए खास दिशानिर्देश
- आइसीएमआर ने इस तरह की टेस्टिंग को बहुत ज़्यादा ना करने की सलाह दी है. 
- टेस्ट किट में दिए गए यूज़र मैन्युअल के मुताबिक़ ही घर पर टेस्टिंग की जानी चाहिए.
- सभी यूज़र्स को टेस्ट पूरा होने के बाद टेस्ट स्ट्रिप की फ़ोटो उसी मोबाइल से लेनी होगी, जिस पर ऐप डाउनलोड और रजिस्ट्रेशन किया गया है. ऐप में मौजूद डेटा को एक सिक्योर सर्वर पर कैप्चर किया जाएगा जो आइसीएमआर कोविड 19 के टेस्टिंग पोर्टल से कनेक्टेड होगा. ये डेटा गोपनीय रहेगा.
- इस एंटीजन टेस्ट में पॉजिटिव पाए जाने पर संक्रमित मान लिया जाएगा और दोबारा टेस्ट की जरूरत नहीं है. 
- टेस्ट में पॉजिटिव पाए जानेवाले सभी व्यक्तियों को सलाह दी जाती है कि वे आईसीएमआर और स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार होम आइसोलेशन और देखभाल का पालन करें और परिवार कल्याण (MoH&FW) प्रोटोकॉल जिसे https://www.icmr.gov.in/chomecare.html पर देखा जा सकता है. 
- इस रैपिड एंटीजन में नेगेटिव आने वाले सभी लक्षण वाले व्यक्तियों को तुरंत आरटीपीसीआर द्वारा अपना परीक्षण करवाना चाहिए. ये इसलिए भी महत्वपूर्ण है क्योंकि रैपिड एंटीजन में कम वायरल लोड की वजह से ऐसी रिपोर्ट आ सकती है. 
- सभी रैपिड एंटीजन टेस्ट में नेगेटिव आने वाले व्यक्तियों को संदिग्ध COVID-19 मामलों के रूप में माना जाएगा और उन्हें RTPCR टेस्ट के नतीजे जब तक नहीं आते हैं, तब तक आइसीएमआर और स्वास्थ्य मंत्रालय के होम आइसोलेशन प्रोटोकॉल का पालन करना होगा.
- यूजर मैनुअल में निर्माता द्वारा निर्धारित प्रोटोकॉल के अनुसार सभी परिणामों की व्याख्या की जा सकती है. वहीं टेस्टिंग किट, स्वाब और बाकी सामग्री के डिस्पोजल के लिए निर्माता के निर्देशों का कड़ाई से पालन किया जाना चाहिए.