Indias Self-Styled Godman: गुजरात के गांधीनगर की एक अदालत ने आसाराम बापू को 2013 के एक बलात्कार के मामले में दोषी करार दिया, जिसके बाद अब सजा का एलान हो चुका है. आसाराम को दोबारा उम्रकैद की सजा सुनाई गई है. इस मामले में कोर्ट ने बलात्कार के मामले में छह अन्य आरोपियों- आसाराम की पत्नी लक्ष्मीबेन, बेटी भारती, निर्मला लालवानी, मीरा कलवानी, ध्रुवबेन लालवानी और जावंतीबेन चौधरी को बरी कर दिया. बता दें कि आसाराम पिछले कई सालों से जेल की सजा काट रहा है. आज हम आपको ऐसे पांच बाबाओं के बारे में बताएंगे जिन पर गंभीर अपराध के मामले दर्ज हैं और इसके चलते वो जेल की सजा काट रहे हैं. 


आसाराम के खिलाफ कई मामले
ताजा मामले में चांदखेड़ा थाना पुलिस ने आसाराम बापू और उनके बेटे नारायण साईं सहित 8 लोगों के खिलाफ आईपीसी की अलग-अलग धाराओं के तहत मामला दर्ज किया था, जिसमें एक या एक से अधिक समूह में बलात्कार, सामान्य इरादे, अप्राकृतिक अपराध, महिलाओं पर आपराधिक बल, गलत तरीके से बंधक बनाना और आपराधिक धमकी देना शामिल है.


आसाराम एक अन्य बलात्कार के मामले में दोषी ठहराए जाने के बाद फिलहाल जोधपुर जेल में है, सूरत की अदालत में उनके बेटे नारायण साईं के खिलाफ एक अलग मुकदमा चल रहा है. दो बहनों ने आसाराम और उनके बेटे के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई थी, जिसमें आरोप लगाया गया था कि 1997 से 2006 के बीच आसाराम और उनके बेटे के संचालित मोटेरा आश्रम में उनके साथ बलात्कार किया गया था. 


बाबा राम रहीम पर कई आरोप
डेरा सच्चा सौदा के प्रमुख बाबा राम रहीम के खिलाफ कई गंभीर मामले दर्ज हैं. हाल ही में राम रहीम पैरोल पर जेल से बाहर आया. डेरा प्रमुख 2017 से हरियाणा की सुनारिया जेल में बंद है, जहां वह सिरसा में अपने आश्रम के मुख्यालय में दो महिला शिष्यों से बलात्कार के आरोप में 20 साल की सजा काट रहा है. अगस्त 2017 में, पंचकुला की एक विशेष सीबीआई अदालत ने उसे दो महिला अनुयायियों के साथ बलात्कार करने का दोषी ठहराया. राम रहीम के खिलाफ हत्या का मामला भी दर्ज है, जिसमें उसे सजा सुनाई गई थी. 


संत रामपाल को भी जेल
हरियाणा के सिंचाई विभाग में बतौर इंजीनियर काम करने वाले संत रामपाल ने आध्यात्म की दुनिया में जब कदम रखा तो करोड़ों की कमाई कर डाली. रामपाल के खिलाफ अवैध गर्भपात सेंटर खोलने, अनुयायी की हत्या करने, आश्रम में हथियार रखने और सरकारी काम में बाधा डालने जैसे कई मामले दर्ज हैं. संत रामपाल को भी उम्रकैद की सजा सुनाई जा चुकी है. 


स्वामी नित्यानंद पर भी आरोप
जेल जाने वाले बाबाओं में स्वामी नित्यानंद का नाम भी शामिल है. नित्यानंद भी स्वयं भू भगवान है. वो अपने भक्तों के सामने खुद को भगवान की तरह पेश करता है. नित्यानंद पर बच्चों का अपहरण करने और अपने शिष्यों के साथ दुष्कर्म करने के भी आरोप हैं. साल 2010 में उसे गिरफ्तार किया गया, जिसके कुछ ही समय बाद उसे बेल मिल गई. इसके बाद नित्यानंद फरार हो गया. उसने एक द्वीप पर अपना कब्जा जमाया और इसे एक देश घोषित कर दिया. इतना ही नहीं नित्यानंद ने इस द्वीप के लिए पासपोर्ट भी जारी करने का दावा किया था. 


तांत्रिक चंद्रास्वामी की बोलती थी तूती
तमाम ढोंगी बाबाओं का जिक्र हो रहा है तो तांत्रिक चंद्रास्वामी को कैसे भूल सकते हैं. चंद्रास्वामी के बारे में कहा जाता है कि सबसे पहले उन्होंने ही गणेश को दूध पिलाने वाली बात फैलाई थी. उन पर राजीव गांधी के हत्यारों की मदद करने का आरोप भी था. एक वक्त था जब चंद्रास्वामी के दरबार में बड़े से बड़े नेता हाजिरी लगाते थे. उन्हें नरसिम्हा राव का सलाहकार भी माना जाता था. इसके अलावा चंद्रास्वामी के तार अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम से भी जुड़े थे. उनके खिलाफ कई मामले दर्ज हुए और गिरफ्तार कर जेल भी भेजा गया. 


ये भी पढ़ें - Uniform Marriage Age: लड़के और लड़की की मैरिज एज हो समान, दिल्ली HC ने सुप्रीम कोर्ट को ट्रांसफर की याचिका