Bihar Crime: बिहार के सारण जिला के मांझी थाना क्षेत्र में मुबारकपुर में मुखिया पति विजय यादव के कथित तौर पर तीन युवकों को बंधक बनाकर पिटाई से घायल एक और युवक राहल कुमार ने बुधवार की रात दम तोड़ दिया है. बता दें कि इस घटना की शुरूआत गुरुवार 2 फरवरी को हुई थी. जब इस गांव के मुखिया आरति देवी के पति विजय यादव पर कुछ अज्ञात लोगों ने गोली से हमला किया था. उस घटना में यादव और उसके साथियों को अमितेश सिंह, राहुल कुमार और आलोक कुमार पर शक था. विजय यादव ने तीनों युवकों को अपने मुर्गी फार्म पर बुलाया और उनके हाथ-पैर बांधकर बेरहमी से पिटाई की थी. इस घटना में अमितेश की पहले ही मौत हो चुकी है. 


आक्रोशित लोगों ने की तोड़फोड़
इसके बाद क्षेत्र में आक्रोशित लोगों ने आरोपी के घर में जमकर उत्पात मचाया था. रविवार की शाम करीब 500 से अधिक मोटरसाइकिल सवार युवक गांव पहुंचे और गुंडागर्दी शुरू कर दी थी. करीब 30 झोपड़ियों में तोड़फोड़ और आग लगा दी गयी थी. वे विजय यादव और उनके पोल्ट्री फार्म के घर की पहचान नहीं कर सके थे लेकिन कई झोपड़ियों में आग लगा दी और एक ट्रक और एक ट्रैक्टर सहित तीन वाहनों में आग लगा दी थी. जिसके बाद इस क्षेत्र में सामाजिक और सांप्रदायिक सौहार्द बनाए रखने के लिए सरकार ने 10 फरवरी तक सोशल साइटों पर रोक लगा दी गई है. पहले यह रोक आठ फरवरी तक लगाई गई थी.


अब तक 7 लोग गिरफ्तार
आगजनी की सूचना के बाद गांव पहुंचे पुलिस अधीक्षक (एसपी) डॉ गौरव मंगला ने कहा कि पुलिस ने हत्या, आगजनी और अफवाह फैलाने के संबंध में तीन अलग-अलग प्राथमिकी (प्रथम सूचना रिपोर्ट) दर्ज की है. कुल सात लोगों को अब तक गिरफ्तार किया गया है. जिनमें तीन युवकों को हत्या के लिए , तीन अन्य लोगों को रविवार के दिन हिंसा करने के लिए और एक को सोशल मीडिया के माध्यम से अफवाह फैलाने में शामिल है. एसपी ने कहा कि स्थिति नियंत्रण में है लेकिन सोशल मीडिया पर फैली अफवाहों के कारण दो जातियों के बीच तनाव पैदा हो गया था जिसे अब काबू कर लिया गया है. उन्होंने कहा कि मांझी पुलिस थाने के एसएचओ देव आनंद को रविवार को उग्र भीड़ को नियंत्रित करने में विफल रहने के आरोप में निलंबित कर दिया गया है.


पुलिस ने कहा कि फरार चल रहे पोल्ट्री मालिक विजय यादव के खिलाफ संपत्ति कुर्की वारंट हासिल करने के लिए अदालत का रुख करेगी. इस बीच अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (एडीजी) एस एम खोपड़े ने सोमवार को गांव का दौरा किया और स्थिति की समीक्षा की है.


ये भी पढ़ें- Custodial Deaths: पुलिस हिरासत में मौतों का चौंकाने वाला आंकड़ा, पिछले 5 साल में 669 लोगों की हुई मौत