चतरा: झारखंड के चतरा जिले में शुक्रवार को 16 वर्षीय एक लड़की के साथ गैंगरेप के बाद उसके परिजनों के सामने ही उसकी जलाकर हत्या कर दी गई. मामला इटखोरी थाना क्षेत्र के राजाकेंदुआ गांव का है. लड़की को चार दबंग युवकों ने उसके घर के पास से अगवा कर उसके साथ गैंगरेप किया. इस दौरान लड़की के परिजन एक विवाह समारोह में गए थे. गैंगरेप मामले में इंसाफ के लिए अदालत जाने के बजाय पंचायत बुलाई गई. जहां पंचों ने नाबालिग की अस्मत की कीमत 50 हजार रुपये लगाई और आरोपियों को पीड़ित परिवार को 50,000 रुपये देने का आदेश दिया.


नाबालिग को जिंदा जलाया
पंचायत के निर्णय से 'अपमानित' महसूस कर रहे चारों युवकों ने पीड़ित परिवार के घर जाकर पीड़िता को जलाकर मार डाला. इतने में भी जब दिल नहीं माना तो दबंगों ने उसके माता-पिता की निर्ममता से पिटाई कर दी. घटना की सूचना पाकर गांव पहुंची पुलिस ने युवती का अधजला शव बरामद कर लिया है. पीड़ित परिजनों ने इटखोरी थाने में चारों के खिलाफ मामला दर्ज कराया है. पुलिस ने आरोपियों को पकड़ने के लिए तलाशी अभियान शुरू किया है. अब तक पंचायत करने वाली मुखिया तिलेश्वरी देवी समेत 14 अन्य को गिरफ्तार किया गया है.


CM बोले- बख्शेंगे नहीं
झारखंड के मुख्यमंत्री ने गैंगरेप की घटना के बाद कहा कि दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करेंगे. उन्होंने ट्विट कर कहा, ''चतरा में हुई हृदयविदारक घटना से काफी आहत हूं. सभ्य समाज में इस तरह की बर्बरता का कोई स्थान नहीं है. प्रशासन को दोषियों पर त्वरित कार्यवाई करने का निर्देश दिया है. दोषियों को बख्शा नहीं जाएगा.''


कसौली मर्डर: महिला अफसर के हत्यारे ने कहा- गोली चलाने का नहीं, होटल गिरने का दुख


पलामू में भी लगाई गई इज्जत की कीमत
वहीं पलामू जिले में रेप के एक अन्य मामले में गांव की पंचायत ने मामला सुलझाने के लिए आरोपी को पीड़ित को 15,000 रुपये देने का निर्देश दिया था. बुधवार रात यहां एक नाबालिग लड़की के साथ कथित रूप से उसके मामा ने उस समय रेप किया, जब वह अपने मामा के यहां एक विवाह समारोह में शामिल होने गई थी. पीड़िता ने इसकी जानकारी गुरुवार को अपने घर लौटकर अपने परिजनों को दी. इसके बाद यह मामला पंचायत में लाया गया, जहां पीड़िता के मामा को जुर्माना भरने के लिए कहा गया.


गांव में वायरल हुआ लड़की का अश्लील वीडियो, लगा ली फांसी