नई दिल्ली: मध्य प्रदेश पुलिस ने पांच तस्करों से दुर्लभ सांप को बरामद करने में सफलता हासिल की है. अंर्तराष्ट्रीय बाजार में इस दुर्लभ सांप की कीमत लगभग 1.25 करोड़ रुपये बताई जा रही है. पकड़े गए तस्करों में तीन नाबलिग बताए जा रहे हैं. पुलिस मामले की जांच में जुट गई है.


देश में पाए जाने वाले दो मुंहा सांप जिसे रेड सैंड बोआ भी कहा जाता है उसकी विदेशों में काफी मांग है. जिस कारण सांप की इस प्रजाति पर खतरा मंडराने लगा है. पुलिस ने इन सांपों को रविवार को बरामद किया था. पुलिस पकड़े गए लोगों से पूछताछ कर रही है. मध्यप्रदेश के राजगढ़ के नरसिंहगढ़ में पुलिस ने पांच तस्करों को पकड़ा था. पुलिस को मुखबिर से सूचना मिली थी कि कुछ लोग दुर्लभ सांप को पकड़कर बेचने की कोशिश कर रहे हैं, तभी पुलिस ने धरदबोचा.


पकड़े गए पांचों तस्करों में तीन नाबालिग हैं. नरसिंहगढ़ थाना पुलिस के मुताबिक तस्करों ने इस सांप को इन तस्करों ने सीहोर जिले से खरीदा था और अपने साथियों के साथ नरसिंहगढ़ में इसे बेचने के लिए आए थे. पुलिस अब उस व्यक्ति का पता लगाने में जुट गई है जिसे ये सांप देने आए थे.


इस सांप को लेकर लोगों का अंध विश्वास है कि यह सांप लोगों को धनवान बनाता है. वहीं, इस सांप की विदेशों में भी काफी मांग है. लोग इसका उपयोग दवा के रूप में भी करते हैं वहीं इससे बैग भी बनाए जाते हैं जिनकी कीमत लाखों में होती है. पुलिस ने पकड़े गए लोगों के खिलाफ वाइल्ड लाइफ प्रोटेक्शन एक्ट के मुकदमा दर्ज कर लिया है.