नई दिल्ली: पुलिस की स्पेशल सेल ने एक ऐसे जालसाज को गिरफ्तार किया है जो आर्मी के जवानों को अपना शिकार बनाता था. दरअसल मिलिट्री इंटेलिजेंस ने दिल्ली पुलिस में शिकायत दी थी कि आर्मी के जवानों के साथ चीटिंग की वारदातें सामने आ रही हैं. ये वो जवान थे जो ट्रेन में ट्रेवल करते थे. इसके बाद स्पेशल सेल की टीम ने इस पर जांच शुरू की तो पता चला कि हेमंत नाम का शख्स अपने आप को मेजर बता कर ट्रेन में ट्रेवल करने वाले आर्मी के जवानों से पहले दोस्ती करता था फिर उनके साथ धोखाधड़ी कर लेता था.


दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने हथियारों के जखीरे के साथ पकड़ा बदमाश, ऐसे करता था हथियार सप्लाई


स्पेशल सेल की टीम को जानकारी मिली कि हेमंत पहाड़गंज इलाके में शाम को 5:00 से 6:00 के बीच आएगा. इसी जानकारी के आधार पर पुलिस ने ट्रैप लगाया और हेमंत को पहाड़गंज रेलवे स्टेशन के पास से धर दबोचा. जब उससे पूछताछ की गई तो उसने अपने गुनाहों को कबूल कर लिया.


हेमंत ने पूछताछ में बताया कि वो पिछले 2 साल में आर्मी के 10 जवानों के साथ धोखाधड़ी की वारदात को अंजाम दे चुका है. स्पेशल सेल के मुताबिक हेमंत 2001 से 2013 तक आर्मी में था लेकिन उसकी बुरी आदतों के कारण उसे आर्मी से निकाल दिया गया. बाद में गिरफ्तारी के डर से हेमंत फरार हो गया और आर्मी ने उसे भगोड़ा घोषित कर दिया.


दिल्ली: 19 हजार किलो नकली जीरा बरामद, गुजरात, राजस्थान और यूपी में कर रहे थे सप्लाई


पुलिस के मुताबिक हेमंत पहले आर्मी में काम कर चुका है लिहाजा किसी को उस पर शक नहीं होता था वो बिलकुल उसी तरह बर्ताव करता था जैसा आर्मी में किया जाता है.


हेमंत नाम का ये जालसाज सिर्फ ट्रेन में ट्रेवल करने वाले आर्मी के जवानों को ही अपना शिकार बनाता था. दोस्ती के बहाने वह आर्मी के जवानों के दस्तावेज चुरा लेता था और बाद में उन्हें ब्लैकमेल कर उनसे पैसों की मांग भी करता था. पुलिस ने हेमंत के पास से आर्मी के जवानों के आई कार्ड मेडिकल कार्ड और कई दस्तावेज भी बरामद किए हैं.


दिल्लीः मंहगी गाड़ियों को निशाना बना रहे चोर, बढ़ रही वाहन चोरी की घटनाएं


दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल की मानें तो हेमंत नाम का ये जालसाज पहले भी गिरफ्तार हो चुका है और इस पर धोखाधड़ी के तीन मामले पहले से चल रहे हैं. पुलिस इस जालसाज से लगातार पूछताछ कर रही है कि आखिरकार वह इस तरह की वारदातों को अंजाम क्यों दे रहा था.