नई दिल्ली: साउथ कैंपस थाना के मोती बाग इलाके में कुल्हाड़ी के वार से घायल हुई 16 वर्षीय किशोरी ने आज दोपहर सफदरजंग अस्पताल में दम तोड़ दिया. आज उसका जन्मदिन भी था. वहीं पुलिस ने इस वारदात को अंजाम देने वाले सिरफिरे आशिक प्रवीण उर्फ प्रदीप (21) को हरियाणा के पलवल से गिरफ्तार कर लिया है. दिल्ली पुलिस का दावा है कि आरोपी प्रवीण पलवल से मुंबई भागने की फिराक में था, लेकिन इससे पहले ही उसे दबोच लिया गया.


पुलिस सूत्रों का कहना है कि प्रवीण के सिर पर उस लड़की के प्रति एकतरफा प्यार की दीवानगी इस कदर सवार थी कि उसने अपने हाथ पर भी ब्लेड से कट मार लिए थे. जिस दिन लड़की के पिता ने उस लड़के को थप्पड़ मारा था, उसी दिन से प्रवीण के सिर खून सवार हो गया था और उसने लड़की को जान से मारने की ठान ली थी. साथ ही यह भी कहा था कि वह लड़की को उसके जन्मदिन से पहले मार डालेगा और प्रवीण ने ऐसे घिनौने काम को अंजाम भी दे डाला.


एक महीने पहले खरीदी थी कुल्हाड़ी
साउथ वेस्ट डिस्ट्रिक्ट के डीसीपी इंगित प्रताप ने बताया कि आरोपी प्रवीण उर्फ प्रदीप पिछले कुछ महीनों से लड़की का पीछा कर रहा था. लड़की के पिता को जब ये जानकारी हुई तो उन्होंने प्रवीण को थप्पड़ मार दिया. उसके बाद प्रवीण बदला लेना चाहता था और उसने लड़की को मारने की धमकी भी दी थी. जून के महीने में प्रवीण ने आरके पुरम इलाके से कुल्हाड़ी खरीदी थी. जिसके बाद 12 जुलाई की दोपहर लगभग 1:30 बजे प्रवीण ने साउथ मोती बाग इलाके में लड़की पर कुल्हाड़ी से वार कर उसे गंभीर रूप से घायल कर दिया था.


पुलिस कहना है कि अब तक की पूछताछ में आरोपी प्रवीण ने बताया कि वह लगभग डेढ़ महीने से लड़की को मारने की फिराक में था. इसलिए उसने पहले कुल्हाड़ी खरीदी. प्रवीण को पता था कि लड़की की मां फल की दुकान लगाती है और लड़की भी दुकान पर आती जाती है. दोपहर को लंच का समय होता है, इसलिए वह दोपहर में घर से दुकान या दुकान से घर जरूर आती है. यही वजह थी कि प्रवीण सोमवार दोपहर को लड़की के घर के नजदीक खड़ा होकर उसका इंतजार कर रहा था. जैसे ही लड़की आयी, प्रवीण ने कुल्हाड़ी से उस पर वार कर दिया और वहां से फरार हो गया.


मुंबई भागना चाहता था, लेकिन सिर्फ 500 रुपये थे


पुलिस ने यह भी बताया कि प्रवीण इस वारदात को अंजाम देने के बाद मुंबई भागना चाहता था, ताकि उसे कोई पकड़ न पाए. लेकिन उसके पास सिर्फ 500 रुपये ही थे. इसलिए वह पहले भाग कर पलवल गया, जहां उसकी बहन रहती है. बहन से कुछ आर्थिक मदद लेकर वह मुंबई निकलने की फिराक में था, लेकिन इससे पहले ही उसे गिरफ्तार कर लिया गया. पुलिस सूत्रों का कहना है कि आरोपी प्रवीण उर्फ प्रदीप ने इग्नू से ग्रेजुएशन किया हुआ है.


क्या था मामला?


घटना सोमवार दोपहर की है, जब राजधानी दिल्ली में सरे राह एक किशोरी पर जानलेवा हमला किया गया. साउथ मोती बाग इलाके में दिनदहाड़े एक सिरफिरे आशिक ने 16 साल की किशोरी पर कुल्हाड़ी से वार कर उसे गंभीर रूप से घायल कर दिया. घायल किशोरी को सफदरजंग अस्पताल में ले जाया गया था, जहां उसकी हालत नाजुक बनी हुई थी. किशोरी 11वीं कक्षा की छात्रा थी. 13 जुलाई यानी आज किशोरी का जन्मदिन था. पुलिस सूत्रों के अनुसार लड़की के पिता इलेक्ट्रीशियन हैं. प्रवीण उर्फ प्रदीप ने इनसे अपनी वॉशिंग मशीन सही करवाई थी. तभी लड़की के पिता का मोबाइल नंबर लिया था. प्रवीण ने जब उस नंबर पर कॉल किया तो लड़की ने फोन उठाया था और तभी से प्रवीण लड़की के पीछे पड़ गया.


यह भी पढ़ें: जन्मदिन से एक दिन पहले सिरफिरे आशिक ने किशोरी पर किया कुल्हाड़ी से वार, हमला करने की पहले ही दे चुका था धमकी