Delhi: दिल्ली में रोहिणी जिला पुलिस की साइबर सेल ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर लोगों की अश्लील या मॉर्फ्ड वीडियो पोस्ट करने की धमकी देकर जबरन वसूली के आरोप में 2 लोगों को गिरफ्तार किया है. दोनों आरोपी राजस्थान के भरतपुर जिले के रहने वाले है. रोहिणी जिले के डीसीपी प्रणव तायल ने बताया कि एक शिकायत मिलने के बाद आरोपी जाहुल और मिनाज नाम के दो एक्सटॉर्शनिस्ट को गिरफ्तार किया गया है. पूछताछ में दोनों ने खुलासा किया कि अब तक करीब 250 लोगों से रंगदारी वसूल कर चुके है.


दरअसल, राजधानी दिल्ली के बेगमपुर पुलिस स्टेशन में एक शख्स ने जबरन वसूली की शिकायत दर्ज करवाई थी. शिकायतकर्ता के मुताबिक उसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर एक महिला की फ्रेंड रिक्वेस्ट आई जिसे उसने स्वीकार कर लिया. इसके बाद दोनों की आपस में बातचीत होने लगी. फिर व्हाट्सऐप नंबर शेयर हुआ और दोनों ने व्हाट्सऐप चैट करना शुरू कर दिया.


अश्लील कृत्यों के लिए उकसाया

शिकायतकर्ता का आरोप है कि व्हाट्सऐप चैट के दौरान महिला ने शिकायतकर्ता को अश्लील कृत्यों के लिए उकसाया और ये सब रिकॉर्ड कर लिया गया. वीडियो रिकॉर्ड करने के बाद उस वीडियो को डिलीट करने के एवज में शिकायतकर्ता से पैसों की डिमांड की गई. उससे 15 हजार रुपये मांगे गए. शिकायतकर्ता ने बदनामी के डर से 15 हजार रुपये का भुगतान कर दिया लेकिन उसे नहीं पता था कि वह एक गैंग के चंगुल में फंस चुका है. इसके बाद उसे एक शख्स का फिर फोन आया. उस शख्स ने खुद को साइबर सेल का अधिकारी बताया और कहा की जो अश्लील वीडियो बना है. वह यूट्यूब पर उपलब्ध है. अगर उसे हटाना चाहते हो तो पैसे देने होंगे.


पुलिस को दी जानकारी


खुद को इस गैंग के चंगुल में फंसता देख मामले की जानकारी पुलिस को दी गई. साइबर सेल की टीम ने कॉल डिटेल रिकॉर्ड और टेक्निकल सर्विलांस के जरिए दोनों आरोपियों को राजस्थान के भरतपुर से गिरफ्तार कर लिया और जब उनसे पूछताछ हुई तो उन्होंने खुलासा किया यह लोग इसी तरह से अब तक करीब 250 लोगों को अपना शिकार बना चुके हैं. अब इन दोनों अपराधियों से लगातार पूछताछ की जा रही है और यह जानने की कोशिश की जा रही है कि क्या इनके गैंग में और मेंबर तो शामिल नहीं थे. पुलिस ने दोनों आरोपियों के पास से रंगदारी में इस्तेमाल किए गए दो मोबाइल फोन भी बरामद किए हैं. 


यह भी पढ़ें:
हैदराबाद में 6 साल की बच्ची से रेप और हत्या के आरोपी ने खुदकुशी की, सिर पर था 10 लाख का इनाम
NCRB Report: साल 2020 में 28 फीसदी बढ़ा अपराध, हत्या-रेप और अपहरण का पूरा हिसाब किताब जानिए