लखनऊ : नोटबंदी के बीच ठगों की भी चांदी हो गई है. एक तरफ जहां कुछ तत्व पुराने नोटों को बदलने का धंधा कर रहे हैं, वहीं हवाला के गिरोह भी सक्रिय हैं. उत्तर प्रदेश के मथुरा जनपद में पुलिस ने एक ऐसे गिरोह को पकड़ने का दावा किया है जो लोगों को सौ-सौ नोटों की नकली गड्डियां देकर ठगने में लगा हुआ था.


अलीगढ़ निवासी दो युवकों से ऐसी 25 गड्डियां बरामद की हैं


पुलिस ने पकड़े गए अलीगढ़ निवासी दो युवकों से ऐसी 25 गड्डियां बरामद की हैं, जिनमें ऊपर व नीचे तो 100 के असली नोट लगे हैं. लेकिन, अंदर बच्चों के लॉटरी वाले खेल में प्रयुक्त किए जाने वाले नोट लगाकर रखे गए हैं. इन्होंने कई लोगों को इसी प्रकार की गड्डियां देकर ठगना स्वीकार किया है.


पकड़े गए युवक नदीम और अनीस बहुत शातिर किस्म के


वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक मोहित गुप्ता ने बताया, ‘पकड़े गए युवक नदीम और अनीस बहुत शातिर किस्म के हैं. नोटबंदी के दौर में ये दोनों लोगों को बैंकों से फिलहाल छोटे नोट न मिल पाने की स्थिति का फायदा उठा कर उन्हें ठगने में लगे हुए हैं.’


भोले-भाले व अशिक्षित ग्रामीणों को अपने जाल में फंसाते थे


उन्होंने बताया, ‘इन्हें फरह क्षेत्र से पकड़ा गया है. जहां ये भोले-भाले व अशिक्षित ग्रामीणों को अपने जाल में फंसाने का प्रयास कर रहे थे. पुलिस ने इन्हें दबोच लिया. इनसे एक तमंचा भी बरामद हुआ है.’ उन्होंने बताया कि पुलिस इनसे बाकी सदस्यों के बारे में भी जानकारी प्राप्त कर रही है.