उन्नाव: उत्तर प्रदेश के उन्नाव में हैदराबाद जैसी घटना सामने आई है जहां गुरुवार को कुछ लोगों ने एक दुष्कर्म पीड़िता को जिंदा जलाने का प्रयास किया. मानवता को शर्मसार करने वाली ये घटना उस वक्त घटी जब पीड़िता रेप के मुकदमे की तारीख पर रायबरेली जा रही थी. आरोपियों ने पहले तो युवती को पीटा उसके बाद मिट्टी का तेल डालकर आग लगा दी जिससे युवती बुरी तरह आग से झुलस गई. इस मामले में पुलिस सभी आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है. जानकारी के मुताबिक पीड़िता 90 फीसदी जल चुकी है.


प्रदेश के पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) ओ.पी. सिंह ने बताया, "पीड़िता को जलाने की घटना बहुत ज्यादा दुर्भाग्यपूर्ण है. उसे बचाने के लिए हरसंभव कोशिश की जा रही है. उसे लखनऊ रेफर किया गया है. मामले में कार्रवाई करते हुए तीन आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है. एक अन्य आरोपी फरार है। पुलिस सभी की कॉल डिटेल्स खंगाल रही है. हमने पीड़िता का स्टेटमेंट भी लिया है जो मामले में बहुत महत्वपूर्ण होगा."



उन्नाव के अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक विनोद कुमार पाण्डेय ने बताया, "घटना बिहार थानाक्षेत्र के हिन्दुनगर गांव की है. पीड़िता अपने मुकदमे के सिलसिले में वकील से मिलने रायबरेली जा रही थी, तभी कुछ लोगों ने पीड़िता को जलाने का प्रयास किया. मौके पर पुलिस पहुंच गयी थी. पीड़िता को तत्काल अस्पताल भेजा गया है. पीड़िता ने जिन लोगों के नाम बताएं उनमें से कुछ लोग पकड़ गए और अन्य पकड़े जा रहे है. मौके पर सारे बड़े अधिकारी मौजूद हैं."


युवती ने प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र सुमेरपुर में अपने बयान कहा कि आज वह सुबह 4:00 बजे उसके साथ हुए बलात्कार के मुकदमे की पैरवी करने, जिसकी आज तारीख लगी हुई थी रायबरेली जा रही थी. तभी रास्ते में 5 लोग हरिशंकर त्रिवेदी रामकिशोर,शुभम त्रिवेदी, शिवम त्रिवेदी व उमेश बाजपेयी ने जो उसके ही गांव के निवासी थे. पहले तो घेर कर पीटा और फिर शरीर पर तेल डाल कर आग लगा दी. इन पांच में से 2 शिवम त्रिवेदी और शुभम त्रिवेदी ने उसके साथ रेप किया था. उनके नाम मुकदमा भी दर्ज था.



स्थानीय लोगों ने बताया कि कुछ दिन पहले ही युवती के साथ दुष्कर्म हुआ था. इस मामले में दो नामजद आरोपियों को गिरफ्तार कर जेल भेजा गया था. पीड़िता आज इसी सिलसिले में रायबरेली जा रही थी. सुबह चार बजे के करीब गांव के बाहर खेत में कुछ लोगों ने उसके ऊपर ज्वलनशील पदार्थ डालकर उसे जलाने का प्रयास किया.


इस घटना को लेकर विपक्ष ने योगी सरकार को निशाने पर ले लिया है. कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांघी ने ट्वीट कर लिखा, ''कल देश के गृह मंत्री और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री ने साफ-साफ झूठ बोला कि यूपी की क़ानून व्यवस्था अच्छी हो चुकी. हर रोज ऐसी घटनाओं को देखकर मन में रोष होता है. भाजपा नेताओं को भी अब फर्जी प्रचार से बाहर निकलना चाहिए. उन्होंने अपने ट्वीट के साथ उन्नाव की इस घटना का भी जिक्र किया है.''


बसपा सांसद दानिश अली ने उन्नाव की घटना पर बोलते हुए कहा कि उत्तर प्रदेश में जंगल राज है. पहली घटनाओं पर ठीक से कार्रवाई की गई होती तो ये दिन देखने नहीं पड़ते.


इस मामले पर बीजेपी सांसद साक्षी महाराज ने कहा कि आरोपियों को फांसी की सजा होनी चाहिए.



इस वजह से दिल्ली यूनिवर्सिटी में टीचर्स कर रहे हैं प्रदर्शन


हैदराबाद गैंगरेप के आरोपियों को 10 दिन की पुलिस रिमांड, फास्ट ट्रैक कोर्ट का भी गठन


क्या दो हजार के नोट बंद होने वाले हैं? क्या 1 हजार के नोट की एंट्री होने वाली है? जानें हकीकत क्या है