मुंबई: मुंबई के भायखला जेल हुई महिला क़ैद की मौत के मामले में मुंबई पुलिस ने शुक्रवार को इंद्राणी मुखर्जी के खिलाफ केस दर्ज किया है. इंद्राणी सहित पांच महिला कैदियों पर जेल में दंगा भड़काने का केस दर्ज किया गया है. वहीं महिला क़ैदियों की शिकायत पर जेल की एक महिला अधिकारी और पांच कर्मचारियों के खिलाफ हत्या का मामला दर्ज कर जांच के आदेश दे दिए गए हैं. शीन बोरा हत्याकांड में इंद्राणी मुख्य आरोपी हैं.


भायखला जेल में महिला क़ैदी अपनी साथी महिला क़ैदी मंजुला शेटटे की मौत को लेकर विरोध प्रदर्शन कर रही है. शुक्रवार को जेल में हुई मंजुला की मौत के बाद जेल के अंदर दंगों जैसे हालात पैदा हो गए. जिसके बाद मुंबई पुलिस ने नागपाडा पुलिस थानें में शीना बोरा हत्याकांड की मुख्य आरोपी इंद्राणी मुखर्जी समेत पांच दूसरी महिला क़ैदियों के खिलाफ दंगे करने और भड़काने का मामल दर्ज किया है.


बताया जा रहा है कि शुक्रवार को जेल में इंद्राणी मुखर्जी और दूसरी महिला कैदियों के चलते तनाव का माहौल पैदा हो गया. इंद्राणी ने जेल में माइक का इस्तेमाल कर नारेबाज़ी कि जिससे दूसरी महिला कैदियों ने जेल के अंदर तोड़फोड़ की. महिला कैदियों ने जेल के अंदर चादर और पेपर जैसी चीजों में आग लगा दी. इस घटना के बाद जेल के भीतर तनाव का माहौल पैदा हो गया.


उम्र क़ैद की सजा काट रही मंजुला शेट्टी दो साल पहले पुणे के येरवाडा जेल से भाखकला जेल शिफ्ट की गई थीं. मंजुला जेल में वॉर्डन का काम करती थीं. महिला क़ैदियों का आरोप है कि मंजुला शेटटे का मौत महिला जेल अधिकारी द्वारा की गई मारपीट की वजह से हुई, वहीं जेल प्रशासन का कहना कि मंजुला की मौत हार्ट अटैक से हुई.

मौत की सच्चाई जानने के लिए मजिस्ट्रेट जांच के आदेश दे दिए है. वहीं पुलिस पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट, सीसीटीवी फ़ुटेज, जेल के स्टाफ़ और क़ैदियों से भी पूछताछ कर इस मामले की सच्चाई पता करने में जुटी है. वहीं जांच होने तक जेल प्रशासन के जिन जेल अधिकारी और कर्मचारियों के खिलाफ मामला दर्ज हुआ है उन्हें सस्पेंड किया है.