Mumbai: मीरा भायंदर वसई विरार पुलिस ने एक ऐसे रैकेट का भंडाफोड़ किया है, जिसमें महाराष्ट्र की महिलाओं को राजस्थान में पुलिस की नौकरी का झांसा देकर दुल्हन के रूप में बेचा जाता है. इस मामले में 27 वर्षीय एक महिला (जोकि एक मां है) को बचाया गया है और दूल्हे को गिरफ्तार किया गया है. पुलिस ने बताया कि राजस्थान में अभी एक और महिला फंसी हुई है जो महाराष्ट्र की है. पुलिस ने संदेह जताते हुए कहा कि इस रैकेट के मास्टरमाइंड का पर्दाफाश करने के बाद और अधिक मामले सामने आ सकते हैं.


ट्रक ड्राइवर को दिए 2 लाख रुपये
इस मामले में अरनला पुलिस ने बर्मर निवासी 32 वर्षीय चेतन भारती को गिरफ्तार किया है. दरअसल, इसका मास्टरमाइंड एक ट्रक चालक है, जिसका नाम दिनेश पुरी है. चेतन भारती ने इंस्टाग्राम पर इस महिला से शादी करने के लिए दिनेश पुरी को 2 लाख रुपये दिए थे. बता दें भारत के बड़े राज्यों में से एक राजस्थान में सबसे कम सेक्स अनुपात हैं.


ट्रक ड्राइवर ने इंस्टाग्राम में दिया लालच
अर्नला के सीनियर इंस्पेक्टर कल्याण राव करपे ने कहा कि नवंबर में दिनेश पुरी ने महिला को इंस्टाग्राम से फंसाया था. महिला अपनी एक बेटी और माता-पिता के साथ विरार में रहती थी और मीरा रोड के एक अस्पताल में काम करती थी. पुरी ने उस महिला को पुलिस ट्रेनिंग के लिए औरंगाबाद पहुंचने के लिए कहा और उसके बाद उसे राजस्थान भेज दिया.


महिला को हुआ शक
एक अन्य जांच अधिकारी आदयानारो साल्गर ने कहा कि पुलिस की नौकरी मिलने को लेकर बहुत खुश थी और 12 जनवरी को औरंगाबाद के लिए रवाना हुई. इस दौरान दिनेश पुरी ने तब उसे राजस्थान के लिए एक ट्रेन में सवार होने और भिनमल स्टेशन पर उतरने के लिए कहा. इसके बाद आरोपी चेतन भारती और दो अन्य लोगों ने उसे स्टेशन पर रिसीव किया और उसे बर्मर में बालोट्रा गांव ले गए. इसके बाद भारती ने महिला से राजस्थानी पोशाक पहनने को कहा तो उसे शंका हुई. तब तक भारती ने उसका मोबाइल फोन छीन लिया था. इसके 4 दिन बाद 16 जनवरी को उसे शादी के कागजात पर हस्ताक्षर करने के लिए मजबूर किया गया था.


बहन ने बताई ये बात
कोल्हापुर में रहने वाली महिला की बहन ने मिड-डे को बताया कि करीब पांच दिन बाद वो अपना मोबाइल लेने में कामयाब रही और 21 जनवरी को मुझे एक अज्ञात नंबर से फोन आया. कॉल पर मेरी बहन थी जिसने मुझे कॉल करके बुलाया. उसने मुझे बताया कि वह राजस्थान में फंसी हुई थी और कॉल काट दी. इसकी सूचना मैंने अपने माता-पिता को दी.


पुलिस में दर्ज हुई थी शिकायत
महिला के माता-पिता ने पहले से ही अर्नला पुलिस में अपनी लापता बेटी की शिकायत दर्ज कराई थी. जिसके बाद अर्नला के सीनियर इंस्पेक्टर कल्याण राव करपे के नेतृत्व में एक टीम बनाई गई. जिसमें एपीआई अर्जुन पवार, एएसआई जनार्दन मेट और पुलिस कांस्टेबल राहुल कडम को शामिल किया गया था. उस वक्त महिला आरोपी भारती परिवार के चंगुल से भागने में कामयाब रही और अपनी बहन को बुलाया. बहन ने पुलिस को अपनी लोकेशन भेजी. दुर्भाग्य से महिला की लोकेशन को भारती और उसके दोस्तों ने पुलिस तक पहुंचने से पहले ही ट्रैक कर लिया और उसे वापस अपने घर ले जाकर फिर से बंद कर दिया गया. इसके बाद 28 जनवरी को अपने स्थानीय समकक्षों की मदद से पुलिस टीम ने भारती के घर पर छापा मारा और महिला को बचाया.


पुलिस गिरफ्त से भागा भारती
एक अधिकारी ने कहा कि हमने भारती को गिरफ्तार कर अपने साथ लाने वाले थे, लेकिन ग्रामीणों ने हंगामा किया और उन्हें भागने में मदद की. उन्होंने बताया कि आगे की जांच से पता चला कि भारती ने महिला के लिए 2 लाख का भुगतान किया. पुरी ने एक और महाराष्ट्र की महिला को बंदी बना रखा है और उसके लिए एक दूल्हे की खरीदारी कर रही है. दिनेश पूरी एक ट्रक ड्राइवर है जो इंस्टाग्राम पर महिलाओं को लुभाता है. उसके पिता मसर और रिश्तेदार भवेश ने अपने मोबाइलों को स्विच ऑफ कर दिया है. हमें संदेह है कि वे राजस्थान में छिपे हैं. हम उन्हें जल्द ही गिरफ्तार कर लेंगे.


ये भी पढ़ें- Sidhu Musewala Murder Case: एक दूसरे के जानी दुश्मन हैं लॉरेंस बिश्नोई और नीरज बवाना, जानें दोनों गैंगस्टर्स की कहानी