Mumbai Cyber Crime: मुंबई में क्राइम ब्रांच की साइबर पुलिस ने एक ऐसे दिलचस्प मामले का खुलासा किया है, जिसमें एक शख्स को इसलिए गिरफ्तार किया गया है कि क्योंकि उसने पासपोर्ट वैरिफिकेशन डिपार्टमेंट के सिस्टम को हैक कर दिया था. ऐसा उसने सिर्फ इसलिए किया क्योंकि उसे अपनी पत्नी को खुश करना था. पुलिस ने बताया है कि आरोपी की पत्नी नौकरी के लिए विदेश जाने वाली थी, जिसे इंप्रेस करने के लिए उसने पासपोर्ट डिपार्टमेंट का ही सिस्टम हैक कर दिया. 


दरअसल क्राइम ब्रांच ने जिस शख्स को गिरफ्तार किया है वो एक 27 साल का सिविल इंजीनियर है. इसने पासपोर्ट वैरिफिकेशन के सिस्टम को हैक कर अपनी पत्नी समेत कुल तीन लोगों के आवेदन को मंजूरी दे दी. ऐसा उसने इसलिए किया कि किसी को भी इस बात का शक न हो. 


एफआईआर के बाद रोका गया पासपोर्ट
खास बात ये है कि आरोपी की पत्नी के दस्तावेजों में किसी भी तरह की कोई कमी नहीं थी, यानी बिना हैक किए भी उसका आवेदन स्वीकार कर लिया जाता. हालांकि अब एफआईआर दर्ज होने के बाद उसकी पत्नी का पासपोर्ट रोक लिया गया है. आरोपी पुलिस की हिरासत में है. इस हैकिंग के मामले में आजाद मैदान पुलिस स्टेशन में एक अज्ञात व्यक्ति के खिलाफ मामला दर्ज किया गया था.


पुलिस जांच में पता चला कि आरोपी ने मुंबई के एंटॉप हिल, चेंबूर और तिलक नगर की महिलाओं के तीन पासपोर्ट को वैरिफाई कर दिया था. इन सभी पासपोर्ट की फिर से जांच हो रही है, जिसके बाद ही इन्हें जारी किया जाएगा. आजाद मैदान पुलिस ने जांच के दौरान पाया कि आरोपी ने नोएडा में एक डिवाइस को अलॉट हुए इंटरनेट प्रोटोकॉल (आईपी) एड्रेस का इस्तेमाल किया था. इस मामले में पुलिस ने आरोपी को गिरफ्तार कर उससे पूछताछ की है, फिलहाल यही निकलकर सामने आया है कि आरोपी ने अपनी पत्नी को खुश करने के लिए ये सब किया. 


ये भी पढ़ें - Mumbai Sextortion: मुंबई में लगातार बढ़ रहे सेक्सटॉर्शन के मामले, रात में एक वीडियो कॉल और फिर लाखों की वसूली