मुंबई: महाराष्ट्र में गुटखे पर पाबंदी है लेकिन चोरी-चुपके यह गुटखा यहां खूब पहुंचाया जा रहा है. स्थानीय पुलिस ने विरार इलाके में गुटखे का बड़ा जखीरा बरामद किया है. पुलिस का कहना है कि गुप्त सूचना के आधार पर यह बरामदगी हुई है. जो माल पकड़ा गया है उसकी कीमत 11 लाख 43 हजार आंकी जा रही है.


पुलिस का कहना है कि पहले से मिली सूचना के आधार पर ही उन्होंने जाल बिछाकर ट्रक को दबोच लिया. मुंबई-अहमदाबाद रोड पर ट्रक को पकड़ा गया. जब जांच की गई तो उसमें से बहुत सारा गुटखा निकला. यह सारा माल गुजरात से लाया जा रहा था. पुलिस पूछताछ कर रही है.


पुलिस ने ट्रक में 22 बोरों में भरे गुटखे बरामद किए थे. यह सभी कपड़ों के बाक्स में छिपा कर रखे हुए थे. पुलिस ने ट्रांसपोर्टर पर भी मुकदमा दर्ज कर लिया है. पुलिस का कहना है कि इस मामले में अभी कोई गिरफ्तारी नहीं हो पाई है. लेकिन, जल्द ही आरोपी पकड़े जाएंगे.


आशंका जताई जा रही है कि इन सबके पीछे कोई न कोई गिरोह काम कर रहा है. साथ ही इससे पहले भी इन लोगों ने ऐसे गुटखों की खेप शायद पहुंचाई हो. बहरहाल यह सब आशंकाएं हैं और जांच के बाद ही इसका पता लग पाएगा. यह भी जानने की कोशिश की जा रही है कि गुजरात में इसके तार किससे जुड़े हैं.


अभी तक सिर्फ वाहन में इसे पहुंचाने वाला का पता लग पाया है लेकिन माल भेजने वाला और यहां मुंबई में उसे रिसीव करने वाले का कोई भी सुराग नहीं मिल पाया है. पुलिस इस गुत्थी को सुलझाने में लगी है. साथ ही सीमा पर नाके लगाकर अन्य संदिग्ध वाहनों की तलाश का अभियान भी चल सकता है.


गौरतलब है कि सन 2012 से ही महाराष्ट्र में गुटखे पर पूरी तरह से पाबंदी है. गुटखा के साथ ही सेंटेड और प्लेवर्ड टोबेको या तंबाकू पूरी तरह से प्रतिबंधित है. यही नहीं यदि कोई भी गुटखा बेचते हुए पाया गया तो उसके खिलाफ जो कानूनी कार्रवाई होगी उसमें बेल का प्रावधान नहीं किया गया है.


यह भी पढ़ें: 


फर्जी एनकाउंटर में मारे गए लीडर के परिजनों को 51 साल बाद मिला मुआवजा


केरल: आत्महत्या करने को खाने में जहर मिलाया, पांच साल के मासूम और बहन की गई जान