रांची: झारखंड के हजारीबाग से खुदाई के दौरान भगवान बुद्ध की दो मूर्तियां मिली थीं. पुरातात्विक स्थल से ही दोनों मुर्तियां चोरी हो गई थीं. हालांकि इनमें से एक मूर्ति को कथित तौर पर रांची से बरामद कर लिया गया है. यह मूर्तियां पुरातात्विक दृष्टि से बहुत महत्वपूर्ण मानी जा रही हैं. भारतीय पुरातत्व विभाग पटना की टीम की देखरेख में यह खुदाई चल रही थी.


दोनों प्रतिमाएं करीब डेढ़ फीट ऊंची और एक फीट चौड़ी हैं. अधिकारियों का कहना है कि उन्हें वहां काम कर रहे लोगों और सुरक्षाकर्मियों ने गड़बड़ी की सूचना दी. इसके बाद पुलिस को सूचना दी गई. स्थानीय लोगों को जब इस बारे में पता चला तो उनमें रोष व्यापत हो गया. पुलिस भी गहनता से इनकी तलाश में लग गईं.


इस बीच एक मूर्ति को रांची से बरामद होने की सूचना है. बताया जा रहा है कि जहां पुलिस ने यह मूर्ति बरामद की उस व्यक्ति का संबंध किसी राजनीतिक दल से है. बहरहाल पुलिस इस मामले में और भी जानकारी इकट्ठा कर रही है. अब देखना यह है कि किसी बड़े गिरोह का भांडाफोड़ हो पाएगा कि नहीं.


जानकारों का मानना है कि खुदाई में मिली इन प्रतिमाओं की कीमत विदेश बाजार में काफी है. इसमें किसी बड़े गिरोह का हाथ होने की बात कही जा रही है. इस जारी खुदाई में अब तक 12 मूर्तियां मिल चुकी हैं. इसमें भगवान बुद्ध और मां तारा समेत अन्य प्रतिमाएं शामिल हैं.


गौरतलब है कि मूर्तियों को लेकर राज्य सरकार ने पहले ही कहा था कि इन मुर्तियों को झारखंड से बाहर नहीं भेजा जाएगा. अब देखना यह है कि इस चोरी में कौन सा गिरोह शामिल है. पुलिस अधिकारियों ने इस मामले में विशेष टीम नियुक्त की है.


यह भी पढ़ें: 


कोविड पॉजिटिव हुआ तो चोरी के आरोपी ने ब्रिज से कूद कर दे दी जान


सेंध मारकर की लाखों की चोरी, पिता के अपमान का बदला लेने को बनाया था प्लान