नई दिल्ली: सीबीआई ने गुरुवार को कथित रूप से 3,871 करोड़ रुपये की बैंक धोखाधड़ी मामले में आरईआई एग्रो के चेयरमैन और कंपनी के एक प्रमोटर को गिरफ्तार किया है. कंपनी के चेयरमैन संजय झुनझुनवाला के खिलाफ संयुक्त अरब अमीरात(यूएई) ने रेड कॉर्नर नोटिस जारी किया गया था.


उनको विदेश से वापस आने के बाद गिरफ्तार कर लिया गया. सीबीआई ने उनके खिलाफ निगरानी सकरुलर भी जारी किया था. कंपनी के प्रमोटर संदीप झुनझुनवाला को भी सीबीआई ने गुरुवार को गिरफ्तार किया. जांच एजेंसी ने उनके तथा कोलकाता की आरईआई एग्रो के खिलाफ अक्तूबर, 2015 में मामला दर्ज किया था.


यह कंपनी बासमती चावल का निर्यात करती है. यूको बैंक की अगुवाई में 14 बैंकों के गठजोड़ की शिकायत पर यह कार्रवाई की गई है. सीबीआई प्रवक्ता ने कहा कि आरोप है कि 2013 से कंपनी ने साजिश, धोखाधड़ी और जालसाजी के जरिये बैंकों के साथ 3,871 करोड़ रपये की धोखाधड़ी की है.


सीबीआई सूत्रों ने कहा कि कंपनी ने बैंकों के 150 मुखौटा कंपनियों के जरिये धोखाधड़ी की. सूत्रों ने कहा कि झुनझुनवाला के खिलाफ 16 करोड़ एईडी की गड़बड़ी का भी मामला चल रहा है जिसके लिए यूएई ने उनके खिलाफ रेड कॉर्नर नोटिस जारी किया हुआ है.