रांची: जमीन की मांग और अलग कानून को लेकर झारखंड का पत्थलगड़ी आंदोलन काफी चर्चा और विवादों में रहा था. वहीं एक बार फिर से ये आंदोलन चर्चा का विषय बना हुआ है. आरोप के मुताबिक झारखंड के पश्चिमी सिंहभूम के नक्सल प्रभावित गुदड़ी थाना क्षेत्र के बुरुगेलिकेरा गांव के उप मुखिया जेम्स समेत सात ग्रामीणों की हत्या कर दी गई है.


बताया जा रहा है कि घटना मंगलवार दोपहर की है. इसी गांव में रविवार को पत्थलगड़ी आंदोलन से जुड़े लोग गांव के लोगों को सरकारी कागज जैसे राशन कार्ड, आधार कार्ड जमा करने के लिए कह रहे थे. उसी दौरान उप मुखिया समेत गांव के कुछ अन्य लोगों ने इसका विरोध किया. आरोप के मुताबिक इसके बाद दोनों गुटों में बहस हुई और पत्थलगड़ी आंदोलन के समर्थन में आए लोगों ने उप मुखिया समेत अन्य 6 ग्रामीणों को जंगल में उठाकर ले गए.


जंगल में ले जाने के बाद सभी की मौत की आशंका जताई जा रही है. फिलहाल पुलिस अभी इस मामले में कुछ भी कहने से बच रही है. वहीं अभी तक किसी को गिरफ्तार नहीं किया जा सका है. गांव में अभी दहशत का माहौल बना हुआ है.


क्या है पत्थलगड़ी आंदोलन


पिछले कुछ महीनों से झारखंड, छत्तीसगढ़, ओड़िसा, पश्चिम बंगाल और तेलंगाना जैसे राज्यों में आदिवासी महासभा के बैनर के तले ग्रामीण अपने गांव के बाहर एक पत्थर पर सूचना लिखवाते हैं. जिसमें ये लिखा होता है, "इस गांव में सरकार की ना तो किसी सुविधा का लाभ लिया जाता है और ना ही यहां सरकार का कानून माना जाता है, ग्रामीणों के मुताबिक वो अपने गांव में अपनी सुविधा के मुताबिक कानून और शासन लागू करते हैं जिसे पत्थलगड़ी आंदोलन कहा जाता है."


ये भी पढ़ें


नीलाम होगा भगोड़े नीरव मोदी का खजाना, ED बेचेगा मशहूर पेंटिंग्स, लग्जरी गाड़ियां और कीमती घड़ियां

नागरिकता कानून पर 144 याचिकाओं की आज SC में सुनवाई, NPR और NRC पर भी उठाए गए हैं सवाल