नई दिल्ली: लाइक के बदले करीब सात लाख लोगों से करीब 3700 करोड़ रुपये की ठगी की जांच में चौंकाने वाले खुलासे हो रहे हैं और केस की जांच में तेजी आई हैं. इस मामले के मास्टरमाइंड अनुभव मित्तल को रिमांड में लेने के लिए प्रवर्तन निदेशालय ने कोर्ट में अर्जी दी है. एबीपी न्यूज़ ने जालसाजी के शिकार हुए कुछ लोगों से बात की. आईए आपको बताते हे कि किस तरह से जालसाजी के इस धंधे को अंजाम दिया जाता था. लाइक के बदले करीब सात लाख लोगों से करीब 3700 करोड़ रुपये की ठगी की जांच में चौंकाने वाले खुलासे हो रहे हैं.


पेशे से इंजीनियर श्रीकांत शर्मा से बातचीत


पेशे से इंजीनियर श्रीकांत शर्मा से जब एबीपी न्यूज़ ने बातचीत की तो उन्होंने अनुभव मित्तल की कंपन को लेकर कई खुलासे किए. उन्होंने बताया कि अपने बिजनेस को प्रोमोट करने के लिए उन्होंने इस कंपनी से संपर्क किया और पैसे लगाए. जिसके बाद उन्हें फायदा हुआ और लाइक के बदले पैसे मिलने शुरु हो गए. बातचीत के दौरान श्रीकांत ने बताया कि जब उन्होंने कंपनी में लोगों को जोड़ना शुरु किया तो उनके लाइक दोगुने होने लगे और इसके बदले दोगुने पैसे मिलने लगे. एक लाइक के बदले यह कंपनी करीब चार रुपये देती थी.


फायदा देखकर श्रीकांत ने अपने अपनी पत्नी और रिश्तेदारों को कंपनी से जोड़ा. श्रीकांत ने बताया कि उन्होंने जितने पैसे इनवेस्च किए थे, लगभग उतने उन्हें वापस मिल गए. लेकिन जिन लोगों ने हाल ही इस कंपनी से संपर्क किया था, उनके पैसे वापस नहीं मिले.


विनय पाठक पेशे से कारोबारी हैं


श्रीकांत की तरह विनय पाठक नाम के शख्स ने भी इस कंपनी में पैसे लगाए थे. विनय ने बताया कि वे पेशे से कारोबारी हैं और उन्हें दोस्त के जरिए इस कंपनी के बारे में पता चला. जब इन्हें पता चला कि कंपनी लाइक के बदले पैसे देती है तो इन्होंने भी इसमें 27 हजार 750 रुपये का इंवेस्ट किया. इनकी कहानी भी श्रीकांत जैसी ही है. इन्होंने ने भी अपनी पत्नी और बेटे को इस कंपनी से जोड़ा और जून के बाद जितने पैसे लगाए वो सारे के सारे वापस मिल गए.


विनय पाल सिंह का अपना कारोबार है


विनय पाल सिंह ने बताया कि अनुभव मित्तल की कंपनी के बारे में उन्हें भी एक दोस्त ने बताया. पूरी जानकारी और जांच परख लेने के बाद इन्होंने इस कंपनी में पैसे लगाया. इसके बाद इन्होंने भी अपनी पत्नी को इस कंपनी से जोड़ा और 28 हजार 750 रुपये की एक आईडी खरीदी. विनय ने बताया कि जब आप इस कंपनी में अपने नीचे दो लोगों को जोड़ते हैं तो आपकी कमाई दोगुनी हो जाती है. इन्होंने जून और जुलाई में ही पैसा इंवेस्ट किया था और जितने पैसे लगाए थे, वो सारे पैसे वापस मिल गए.


जिन लोगों से हमारी बातचीत हुई उनसे यह पता चला कि उनके पैस तो वापस आ गए. लेकिन इस जालसाजी के खुलासे के बाद वे हैरान हैं और इनका कहना है कि कानून अपना कार्रवाई करेगी.