नई दिल्ली : 'प्रेम' को एहसास की तरह जीना ही प्रेम होता है. लेकिन, जब कथित प्रेम की नींव जिद और हवस पर रखी गई हो तो इसका अंजाम भयानक होता है. जिद, जानलेवा बन जाती है और मोहब्बत की 'खुशबू', गला घोंटने वाला काला धुआं बन जाती है. जबरदस्ती प्रेम करने और उसके अंजाम की कई घटनाएं हम अपने आस-पास देखते हैं. आज हम आपको ऐसी ही 10 घटनाओं के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके बारे में सुनकर ही रोंगटे खड़े हो जाएंगे...


1. नोएडा लेडी इंजीनियर हत्याकांड :


यह जबरदस्ती प्रेम की सबसे ताजा और चर्चित घटना है. नोएडा के सेक्टर-62 में स्थित शताब्दी रेल विहार में एक लेडी इंजीनियर अंजली की हत्या सोसाइटी में ही कर दी गई. उसे पीछे से सिर में गोली मारी गई. गोली मारने वाला अश्वनी यादव पुलिस की गिरफ्त में है. उसने बयान दिया है कि 'प्रेम' का प्रस्ताव ठुकराने पर उसने लड़की को गोली मार दी. इस घटना ने सोसाइटी की सुरक्षा व्यवस्था पर भी सवाल उठाए हैं.



2. रोहतक में 'निर्भया कांड' जैसी दरिंदगी

रोहतक में एक महिला की लाश मिलने से अफरातफरी मची थी लेकिन जब इसका खुलासा हुआ तो लोग खौफजदा हो गए. दरअसल, सुमित नाम से एक शख्स ने पहले सोनीपत से एक महिला का अपहरण किया. वह उससे शादी करना चाहता था. जब उसने मना किया तो अपने दोस्तों को साथ मिलकर उसने सामूहिक दुष्कर्म किया. यही नहीं उसके शव को कई जगहों से काटा और फिर उसके प्राइवेट पार्ट्स में धारदार हथियार प्रवेश करा उसे भी छत-विछत कर दिया. पुलिस ने सुमित सहित दो को गिरफ्तार कर लिया है. अपहरण नौ मई को हुआ था जबकि मामले से पर्दा 14 मई को उठा.

यह भी पढ़ें : देश की 10 'मौतें' जिन पर अभी भी बरकरार है 'रहस्य' 

3. लड़की को जलाया जिंदा, खुद भी दी जान


केरला के मेडिकल कॉलेज में यह दिल दहला देने वाली घटना हुई थी. यहां आदर्श नाम के फीजियोथेरेपी के स्टूडेंट ने अपनी क्लासमेट लक्ष्मी को आग के हवाले कर दिया. इसके साथ ही उसने खुद को भी आग लगाकर जान दे दी. घटना कोल्लम जिले में हुई थी. एक फरवरी, 2017 को वह सीधे लड़की के क्लासरूम में घुसा और उसपर तेल डालकर उसे जला दिया. अभी कोई कुछ समझ ही पाता कि उसने खुद को भी आग लगा ली. पूरे इंस्टीट्यूट में दहशत फैल गई थी.


4. जयपुर की दर्दनाक हत्या


यहां एक फैशन डिडाइनिंग की पढ़ाई कर रही छात्रा को सिरफिरे आशिक ने हत्या कर दी थी. 16 सितंबर, 2016 को इस घटना को जयपुर के विद्याधर इलाके में अंजाम दिया गया था. हर्षिता गुप्ता, साइबर कैफे जाने लिए घर से निकली थी. इसी दौरान जयंत सोधानी ने उसकी हत्या कर दी. खास बात यह रही कि शक के आधार पर उसे हत्या के खुलासे के पहले ही हिरासत में ले लिया गया था. बाद में जब हत्या का खुलासा हुआ तो उसके अगले ही दिन पुलिस ने उसे फिर से गिरफ्तार कर लिया. लड़की ने इस मामले में भी रिलेशनशिप से मना कर दिया था.



5. चेन्नई : क्लासरूम में पीट-पीट कर हत्या

31 अगस्त, 2016 को इस वहशीयाना घटना को अंजाम दिया गया. 20 साल की इंजीनीयरिंग की स्टूडेंट को उसी के क्लास में डंडे से पीट कर हत्या कर दी गई. के. सोनाली करूर के निजी कालेज में पढ़ाई कर रही थी. हत्यारे का नाम पी. उदयकुमार था. वह, लड़की से एक साल सीनियर था. इससे ठीक दो माह पहले स्वाती नाम की लड़की की हत्या चेन्नई के एक सबर्न लोकल स्टेशन पर कर दी गई थी. दोनों ही मामले में सिरफिरे आशिकों ने वारदात को अंजाम दिया था.

6. शादी से मना करने पर हत्या


मुंबई में 8 जून, 2015 को एक फेसबुक फ्रेंड ने महिला की हत्या कर दी. लड़की पर हत्यारे ने चाकुओं से कई वार किए थे और मौके पर ही उसने दम तोड़ दिया था. आरोपी प्रतीक, एक हार्डवेयर इंजीनियर था. जबकि, 16 साल की युवती जोगेश्वरी इलाके में रहती थी. दोनों एक दूसरे को काफी पहले से जानते थे. लेकिन, हत्या के करीब पांच माह पहले से उनके बीच में फेसबुक चैटिंग तेज हुई थी और वो करीब आने लगे थे. लेकिन, लड़की ने पढ़ाई आदि की बात कह कर रिलेशन आगे बढ़ाने से मना कर दिया. इससे नाराज होकर प्रतीक ने उसकी हत्या कर दी.


यह भी पढ़ें : अगर इनको कहीं देखा है तो तुरंत बताईए पुलिस को, ये हैं यूपी के 'मोस्ट वांटेड' 


7. जेएनयू में कुल्हाड़ी से किया वार


एक अगस्त, 2013 को जेएनयू कैंपस में दर्दनाक घटना को अंजाम दिया गया. यह घटना भी क्लासरूम में ही अंजाम दी गई. हमलावर अपने साथ कुल्हाड़ी, पिस्टल और जहर तीनों चीज लेकर आया था. उसने लड़की को बाहर चलने को कहा. जब लड़की ने मना किया तो हत्यारे ने उसके गले पर कुल्हाड़ी चला दी. इसके बाद खुद भी जहर खाकर जान दे दी. लड़की को अस्पताल पहुंचाया गया. लड़की नाम रोशनी था जबकि जान देने वाले हमलावर स्टूडेंट का नाम आकाश था. दोनों जेएनयू में ही पढ़ते थे. आकाश ने चार पन्नों का सुसाइड नोट भी छोड़ा था.



8. ट्रेन से उतरते ही फेंक दिया था एसिड


मई, 2013 में इस दर्दनाक घटना को अंजाम दिया गया था. प्रीति राठी, खुशी-खुशी डिफेंस नर्सिंग कोर में ज्वाइनिंग के लिए जा रही थी. लेकिन, जैसे ही वह मुंबई स्टेशन पर उतरी उसपर एसिड अटैक हो गया. उसी के पड़ोसी अंकुर पंवार ने यह घिनौना काम कर डाला. प्रीति इस घटना में बुरी तरह घायल हो गई और उसने दम तोड़ दिया. इस बीच अंकुर को गिरफ्तार कर लिया गया. पिछले दिनों अदालत ने उसे दोषी करार देते हुए फांसी की सजा भी सुना दी है.


9. बिंदापुर मॉस मर्डर :

तीन सितंबर, 2012 को यह दिल दहला देने वाली घटना हुई थी. रवि सिंह नाम के शख्स ने पहले अपने चचेरे भाई की हत्या कर शव को बेड बाक्स में छिपा दिया. उसके बाद उसने अपनी भाभी रेनू की हत्या कर दी. वह रेनू को अपनी हवस का शिकार बनाना चाहता था लेकिन उसने मना कर दिया था. इसके बाद उसने मकान मालिक शीला गर्ग की भी हत्या की. दोनों हाथों में पिस्टल लहराता हुआ वह फिर रेनू के घर गाजियाबाद पहुंचा. यहां उसने रेनू के पिता हरिंदर सिंह मलिक और रेनू की बहन रीतू की हत्या कर दी. फिर घर के अंदर उसने खुद को भी गोली मार ली.

10. धौलाकुआं कांड

8 मार्च, 2011 को धौलाकुआं के शांतिनिकेतन एरिया में दिल दहला देने वाली घटना हुई थी. यहां बने फुट ओवर ब्रिज पर राधिका तिवारी नाम की छात्रा को गोली मार दी गई. घटना दिन में सवा 10 बजे हुई और यह इलाका काफी भीड़-भाड़ वाला है. राधिका, पास के ही नारायणा इलाके में रहती थी. उस पर पीछे से वार किया गया था. यह घटना इंटरनेशनल विमन डे के दिन ही हुई थी. जांच में पता चला था कि लड़की को हत्यारे ने 'प्रपोज' किया था और मना करने पर उसने हत्या की योजना बनाई थी.