Umesh Pal Murder Case Timeline: उत्तर प्रदेश के उमेश पाल हत्याकांड में शामिल आरोपियों को अब ठिकाने लगाने का काम शुरू हो चुका है. इस हत्याकांड में शामिल दूसरे शूटर उस्मान को भी पुलिस ने एनकाउंटर में मार गिराया है. इससे पहले कार चलाने वाले आरोपी को भी पुलिस ने मौत के घाट उतारा था. पिछले करीब 10 दिन में इस मामले में कई तरह की कार्रवाई हुई है, वहीं मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के विधानसभा में दिए गए बयान की भी खूब चर्चा हुई. साथ ही बुलडोजर कार्रवाई से भी राज्य सरकार ने अपराधियों के खिलाफ सख्ती दिखाने की कोशिश की. आइए जानते हैं इस केस की अब तक की पूरी टाइमलाइन... 


24 फरवरी: बीएसपी विधायक राजू पाल हत्याकांड के मुख्य गवाह उमेश पाल की सरेआम हत्या कर दी गई. कई शूटर एक साथ आए और उन्होंने उमेश पाल को कई गोलियां मार दीं. इस दौरान उनके ड्राइवर और गनर की भी मौत हो गई. इस पूरे हत्याकांड का वीडियो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हुआ, जिसमें फिल्मी स्टाइल में बदमाश हत्याकांड का अंजाम देते दिख रहे हैं. 


25 फरवरी:  बाहुबली अतीक अहमद के पूरे परिवार को इस मामले में नामजद किया गया. पुलिस ने आरोपियों के खिलाफ जल्द से जल्द कार्रवाई करने की बात कही. साथ ही कानूनी कार्रवाई की शुरुआत हुई. इसी दिन विधानसभा में सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि हम उस माफिया को मिट्टी में मिला देंगे. 


27 फरवरी: अतीकअहमद की पत्नी ने अपने दोनों बेटों के एनकाउंटर होने की आशंका जताई. इसके अलावा सपा विधायक पूजा पाल ने सीएम योगी से सुरक्षा की गुहार लगाई. इसी दिन पुलिस ने प्रयागराज के धूमनगंज में शूटर अरबाज को मार गिराया. मामले में पहली गिरफ्तारी भी हो गई. आरोपी एलएलबी स्टूडेंट सदाकत खान को गिरफ्तार कर लिया गया. 


28 फरवरी: उमेश पाल हत्याकांड में पुलिस ने 5 आरोपियों पर 50-50 हजार का इनाम घोषित किया. लखनऊ में अतीक अहमद के फ्लैट पर प्रयागराज पुलिस की छापेमारी हुई. आरोपियों की तलाश तेज कर दी गई. 


1 मार्च: हत्याकांड के आरोपियों पर योगी सरकार का बुलडोजर से प्रहार शुरू हो गया. इसी दिन हत्याकांड में घायल दूसरे सिपाही राघवेंद्र सिंह की इलाज के दौरान मौत हो गई. 


2 मार्च: माफिया अतीक के करीबी सफदर अली के मकान पर बुलडोजर चलाया गया. इस दौरान उसके घर को बुलडोजर से गिराया गया. जिसकी हर तरफ खूब चर्चा हुई और बीजेपी नेताओं ने इसे सरकार की सख्ती से जोड़कर दिखाया. 


3 मार्च: अतीक के बेटे असद का नाम FIR में जोड़ा गया. पुलिस सूत्रों ने बताया कि आरोपी भागकर पश्चिम बंगाल में छिपे हो सकते हैं. आरोपियों को पकड़ने के लिए कई टीमें अलग-अलग राज्यों में छापेमारी के लिए लगाई गईं. 


4 मार्च: उमेश पाल शूटआउट केस में जेल से रंगदारी मांगे जाने का एंगल सामने आया. सरकार की तरफ से फिर से कहा गया कि एसटीएफ लगातार कार्रवाई में जुटी है. 


5 मार्च: अतीक के दोनों बेटों के बारे में पुलिस ने जानकारी दी, बताया गया कि दोनों बाल संरक्षण गृह में हैं. इसी दिन पुलिस ने पांचों आरोपियों पर इनाम राशि बढ़ाकर ढाई-ढाई लाख रुपये कर दी. 


6 मार्च: उमेश पाल हत्याकांड में सबसे पहले गोली चलाने वाले आरोपी विजय उर्फ उस्मान को एनकाउंटर में मार गिराया गया. बताया गया कि एनकाउंटर में एक सिपाही घायल हुआ है. यूपी एसटीएफ को सरकार की तरफ से बधाई भी दी गई. साथ ही कहा गया कि कार्रवाई जारी रहेगी. 


ये भी पढ़ें - Umesh Pal Murder: उमेश पाल हत्याकांड में दूसरे आरोपी उस्मान का भी हुआ एनकाउंटर, अब इन पांच शूटर्स की है तलाश