Lucknow Crime: दिल्ली सीमा शुल्क विभाग का अधिकारी बनकर एक साइबर ठग ने लखनऊ के एक व्यवसायी से 1.07 लाख रुपए की ठगी की है. रविवार को इंदिरानगर थाने में मामले को लेकर प्राथमिकी दर्ज कराई गई. पुलिस अब आरोपी की तलाश कर रही है. 


पीड़ित आलोक कुमार त्रिपाठी ने अपनी शिकायत में कहा है कि गुरुवार नौ फरवरी को उनके पास एक अज्ञात नंबर से एक व्यक्ति का फोन आया, जिसने खुद को नई दिल्ली से सीमा शुल्क विभाग का विकास कुमार बताया. त्रिपाठी को बताया गया कि उनके यूके के मूल निवासी दोस्त लुस्लु मंडा ने पार्सल के माध्यम से कुछ पाउंड भेजे हैं और पार्सल की निकासी के लिए उन्हें सीमा शुल्क का भुगतान करने की आवश्यकता है, अन्यथा वे उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई शुरू करेंगे.


विकास के कहने पर त्रिपाठी ने 28 हजार व 79 हजार 500 रुपए जमा करा दिए. उन्होंने कहा, मुझे कोई पार्सल नहीं मिला और जब मैंने विकास से संपर्क करने की कोशिश की, तो उसका फोन बंद था. फिर मैंने अपने परिचितों के साथ अपनी आपबीती साझा की, जिन्होंने मुझे पुलिस से संपर्क करने के लिए कहा.


इससे पहले भी ऐसी ही घटना सामने आयी थी
आप को बता दें कि हाल ही में लखनऊ से एक ऐसा ही मामला सामने आया था. जिसमें स्थानीय लोगों ने फर्जी इनकम टैक्स अधिकारियों को पकड़ा था. उन पर आरोप था कि उसने लखनऊ के सरोजनी नगर थाना क्षेत्र के बाजार में लोगों को बताया कि वो इनकम टैक्स अधिकारी है. फर्जीवाड़ा करने के नीयत से पहुंचे ये लोगों को डर दिखाकर पैसों की मांग कर रहे थे. 


मामले की जानकारी मिलने के बाद पुलिस ने फर्जीवाड़ा में दो आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया था. पुलिस ने दोनों आरोपियों की पहचान रजनीश कुमार सिंह और आशुतोष मिश्रा के रुप में की थी. दोनों के खिलाफ आगे की कार्रवाई की जा रही है.


ये भी पढ़ें- TMC Worker Murder: पश्चिम बंगाल में TMC महिला कार्यकर्ता की गला रेतकर हुई हत्या, जांच में जुटी पुलिस