Cyclone Jawad: ओडिसा सरकार ने चक्रवात जवाद को ध्यान में रखते हुए राज्य के 19 जिलों में आज स्कूल बंद करने का आदेश जारी कर दिया है. साथ ही सभी सरकारी अधिकारियों को चक्रवाद जवाद से पहले रविवार को ड्यूटी पर तैनात होने को कहा है. जानकारी के मुताबिक, सरकार ने कई जिले कलेक्टरों को भी निर्देश दिया है कि जल्द से जल्द निचले इलाकों में रहने वाले लोगों को निकाला जाए.


बता दें, भारत मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक चक्रवाती तूफान जवाद 5 दिसंबर को पुरी में दस्तक दे सकता है. 90 से करीब 100 किलोमीटर प्रति घंटे के बीच चक्रवाती तूफान पुरी से 480 किलोमीटर दक्षिण-मध्य बंगाल की खाड़ी में मौजूद है. विभाग ने बताया कि ये चक्रवात 20 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से उत्तर-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ रहा है. 






चक्रवात का नाम 'जवाद' सऊदी अरब ने प्रस्तावित किया है


आईएमडी के महानिदेशक ने बताया कि 30 नवंबर को अंडमान सागर के ऊपर हवा का कम दबाव का एक क्षेत्र बना था. यह दो दिसंबर को अवदाब में और शुक्रवार सुबह एक गहरे अवदाब में बदल गया. आईएमडी ने बताया कि यह शुक्रवार को दोपहर तक चक्रवात में तब्दील हो गया. उन्होंने बताया कि चक्रवात से उत्तरी तटीय आंध्र प्रदेश और इससे लगे दक्षिणी तटीय ओडिशा में शुक्रवार की शाम तक बहुत भारी वर्षा शुरू होने की संभावना है तथा शनिवार को बारिश की तीव्रता बढ़ने के आसार हैं.


आईएमडी ने शनिवार और रविवार को पश्चिम बंगाल में छिटपुट स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश होने तथा रविवार और सोमवार को असम , मेघालय व त्रिपुरा में छिटपुट स्थानों पर भारी बारिश होने का पूर्वानुमान जताया है.
शुक्रवार से रविवार तक मध्य एवं उत्तर बंगाल की खाड़ी में मछुआरों के लिए समुद्री मौसम असुरक्षित रहेगा.


यह भी पढ़ें.


Jammu Kashmir: CBI ने दबिश देकर इंजीनियर समेत 3 अधिकारियों को किया गिरफ्तार, रिश्वतखोरी का है आरोप


चाइल्ड पोर्नोग्राफी केस: CBI ने गुनहगारों की धरपकड़ के लिए 100 देशों को लिखे पत्र, क्या है पूरा मामला?