दिल्ली में वायु गुणवत्ता मंगलवार को भी ‘बेहद खराब’ श्रेणी में बनी रही और प्रतिकूल मौसमी परिस्थितियों के कारण इस हफ्ते वायु गुणवत्ता सूचकांक ‘गंभीर’ की श्रेणी में बने रहने की आशंका है. मंगलवार सुबह नौ बजे तक शहर में वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 346 था. वहीं, सोमवार को 24 घंटे का औसत सूचकांक 318 जबकि रविवार को यह 268 था.


बता दें कि शून्य से 50 के बीच एक्यूआई ‘अच्छा’, 51 और 100 के बीच एक्यूआई ‘संतोषजनक’, 101 और 200 के बीच एक्यूआई ‘सामान्य’ 201 और 300 के बीच एक्यूआई ‘खराब’, 301 और 400 के बीच एक्यूआई ‘बेहद खराब’ और 401 से 500 के बीच एक्यूआई ‘गंभीर’ की श्रेणी में आता है.


मौसम विभाग ने दी ये जानकारी 


भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, मंगलवार को अधिकतम आठ किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से हवा चलने की संभावना है. मौसम विभाग ने बताया कि मंगलवार को न्यूनतम तापमान 8.1 डिग्री सेल्सियस रहा और अधिकतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस के आसपास बने रहने की संभावना है. वहीं, ठंडी हवाओं और कम तापमान के कारण प्रदूषक कण धरातल के निकट बने रहते हैं जबकि अनुकूल तेज हवाएं इन्हें छितरा कर अपने साथ उड़ा ले जाती हैं.


वायु गुणवत्ता 'बेहद ख़राब' स्थिति में पहुंची 


केंद्र सरकार की दिल्ली के लिए वायु गुणवत्ता पूर्व चेतावनी प्रणाली ने बताया कि प्रतिकूल मौसमी परिस्थितियों के कारण वायु गुणवत्ता ‘बेहद खराब’ की श्रेणी में बने रहने की आशंका है और चार दिसंबर से सात दिसंबर के बीच इसके ‘गंभीर’ श्रेणी में पहुंचने का अनुमान है. बता दें कि दिवाली के बाद से ही वायु गुणवत्ता बेहद ख़राब स्थिति में पहुंच गई थी. दिल्ली के लोग भी इससे काफी परेशान हैं. कुछ लोगों को सांस लेने में भी खासी परेशानी हो रही है.


ये भी पढ़ें :-


जम्मू कश्मीर: शेहला रशीद के पिता ने DGP को लिखी चिट्ठी, बताया- जान का खतरा, शेहला का आरोपों से इनकार


मॉडर्ना ने अमेरिका और यूरोप में कोविड-19 की वैक्सीन के इमरजेंसी इस्तेमाल की मंजूरी मांगी