नई दिल्ली. नवरात्रि के पहले दिन शनिवार को दिल्ली स्थित झंडेवालान मंदिर में भक्तों की भीड़ लगी रही. भक्त यहां भारी संख्या में माता के दर्शन के लिए आ रहे थे. पूरा मंदिर 'जय माता दी' के नारों से गूंज रहा था. सभी भक्त मां का दर्शन कर अपनी मनोकामना पूर्ण होने के लिए मां से प्रार्थना कर रहे हैं. देखा जाए तो देश की राजधानी में स्थित झंडेवालान मंदिर बहुत प्राचीन है और इसकी पौराणिक मान्यता है. कहा जाता है कि जो भी भक्त यहां सच्ची श्रद्धा लेकर आता है वो खाली हाथ वापस नहीं जाता है. मां उसकी हर मनोकामना पूर्ण करती है. मान्यता है कि नवरात्रि में मां दुर्गा 9 दिन धरती पर विराजमान रहती हैं और भक्तों की मनोकामना पूर्ण करती हैं.


कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए किए खास इंतजाम
मंदिर में भक्तों के लिए कोरोना संक्रमण से बचाव के भी इंतजाम किए गए हैं. मंदिर में भारी भीड़ को देखते हुए यहां लोगों के लिए सोशल डिस्टेंसिंग, फेस मास्क और सैनिटाइजिंग की व्यवस्था की गई है. मंदिर प्रशासन सोशल डिस्टेंसिंग पर विशेष ध्यान दे रहा है. जो भी भक्त यहां पर आ रहे हैं वह लाइन में सोशल डिस्टेंसिंग मेंटेन करते हुए मां के दर्शन कर रहे हैं. मंदिर के पुजारी जी ने बताया कि किसी को कोई दिक्कत ना हो इसकी पूरी व्यवस्था की गई है. किसी भी श्रद्धालु को प्रसाद, फूल नहीं लाना है. सिर्फ उन्हें दर्शन करने यहां आना है.


दर्शन के लिए की गई ये विशेष व्यवस्था
इसके अलावा मंदिर की ओर से मां के दर्शन के लिए विशेष व्यवस्था भी की गई है. ये खास व्यवस्था उन लोगों के लिए की गई है जो मंदिर नहीं आ सकते हैं. दरअसल, जो श्रद्धालु मंदिर नहीं आ सकते उनके लिए विशेष ट्रक के जरिये मां के दर्शन कराए जाएंगे. ये ट्रक माता के मंदिर के स्वरूप की तरह तैयार किया गया है जिसे दिल्ली के विभिन्न स्थानों पर भेजा जाएगा.


ये भी पढ़ें:



Navratri 2020: मेरठ के मंदिरों में सुबह से लगा भक्तों का तांता, मां के दर्शन कर मांग रहे मुरादें


प्रयागराज: नवरात्रि पर भी कोरोना संक्रमण का असर, घरों में ही पूजा कर रहे श्रद्धालु, मंदिरों में भीड़ कम