Dispute Over Pizza: वेज पिज्जा के बदले नॉनवेज पिज्जा भेजने के एवज में कंपनी को इसकी भारी कीमत चुकानी पड़ी है. जिला उपभोक्ता विवाद प्रतितोष आयोग ने ग्राहक की शिकायत के बाद पिज्जा कंपनी को 9 लाख 65 हजार 918 रुपये का भुगतान करने का आदेश सुनाया है. साथ ही आयोग ने कंपनी पर पर ग्राहक की धार्मिक भावनाएं आहत करने का भी आरोप लगाया है. 


क्या है पूरा मामला


दरअसल, ये पूरा मामला उत्तराखंड के रुड़की के साकेत कॉलोनी का है. यहां रहने वाले शिवांग मित्तल ने 26 अक्टूबर 2020 को पिज्जा कंपनी डोमिनोज से ऑनलाइन वेज पिज्जा और चोको लावा केक ऑर्डर किया था. शिवांग मित्तल ने अपने ऑर्डर के बदले पिज्जा कंपनी को 918 रुपए अदा किए थे. लेकिन शिवांग ने जैसे ही पिज्जा का पैकेट खोला उन्हें एक अजीब प्रकार की गंध आई, जिसके बाद उन्हें उल्टियां शुरू हो गई. 


परिवार के सभी सदस्य शाकाहारी हैं


शिवांग मित्तल का कहना है कि वह और उनका पूरा परिवार शाकाहारी है. परिवार में कोई भी मांसाहार भोजन का सेवन नहीं करता है. कंपनी की इस हरकत से उनका धर्म भ्रष्ट हुआ है. उन्होंने कंपनी के खिलाफ गंगनहर कोतवाली पुलिस को इसके संबंध में तहरीर दी. लेकिन काफी दिनों तक उनकी शिकायत पर कोई सुनवाई नहीं हुई. इसके बाद उन्होंने मामले की शिकायत उपभोक्ता विवाद प्रतितोष आयोग में भी की. 


आयोग ने लगाया जुर्माना


आयोग ने मामले से जुड़े दोनों पक्षों को सुनने के बाद पाया कि पिज्जा कंपनी डोमिनोज ने घोर लापरवाही की है. जिसके बाद आयोग ने अपने फैसले में डोमिनोज को 1 महीने के भीतर ग्राहक को पिज्जा की कीमत 918 रुपये 6 प्रतिशत सालाना ब्याज के साथ ही मानसिक, शारीरिक और आर्थिक हानि के रूप में साढ़े चार लाख रुपये और विशेष हर्जाने के रूप में 5 लाख रुपये का भुगतान करने का आदेश सुनाया. इस प्रकार डोमिनोज को कुल मिलाकर 9 लाख 65 हजार 918 रुपये का भुगतान करने को आदेश सुनाया गया है.