मुंबईः कोविड-19 की नई लहर के बीच हाल ही में महाराष्ट्र सरकार ने कोरोना की नई गाइडलाइंस जारी करते हुए फिल्मों व टीवी सीरियलों की शूटिंग में हिस्सा लेनेवालों के लिए हर 15 दिन में RT-PCR टेस्ट को अनिवार्य कर करने का फैसला किया था. अब फिल्म व टीवी इंडस्ट्री के इसी गाइडलाइंस के तहत ही इंडस्ट्री से जुड़े तकरीबन 15000 लोगों के RT-PCR टेस्ट कराये जाने और 9000 लोगों की कोरोना रिपोर्ट्स आ जाने की जानकारी एबीपी न्यूज़ को पता चली है


इंडियन फिल्म ऐंड टीवी प्रोड्यूसर्स काउंसिल (IFTPC) के अध्यक्ष जेडी मजीठिया ने एबीपी न्यूज़ से खास बातचीत करते हुए कहा, "हर 15 दिन में RT-PCR टेस्ट करने का निर्णय शूटिंग के लिए महाराष्ट्र सरकार की नई कोरोना गाइडलाइंस का हिस्सा हैं जिसके तहत अब तक अंदाजतन 15000 लोगों के टेस्ट कराये जा चुके है. इनमें 9000 लोगों से टेस्ट रिपोर्ट्स आ गये हैं जिनके डाटा व नतीजों को IFTPC ने सरकार के साथ साझा किया है."


जेडी मजीठिया ने एबीपी न्यूज़ से कहा, "महाराष्ट्र सरकार के 15 दिनों से टेस्ट संबंधित गाइडलाइंस का पूरी तरह से पालन करते हुए आगे भी फिल्मों, टीवी व वेब शोज के निर्माण से जुड़े तमाम लोगों के टेस्ट करवाये जाते रहेंगे और कोरोना पॉजिटिव आनेवाले लोगों को उनके ठीक होने तक दूर रखा जाएगा."


जेडी मजीठिया ने कहा, "हमने सरकार को सामने से ऑफर दिया है कि अगर वे चाहें तो इंडस्ट्री शूटिंग, प्री-प्रोडक्शन और पोस्ट प्रोडक्शन से जुड़े तमाम लोगों के टेस्ट 15 दिन की बजाय 7 दिन में भी कराने के लिए तैयार हैं."


जेडी ने कहा कि कोरोना से संबंधित दिशा-निर्देशों का पालन करना सभी की जिम्मेदारी है और इसे लेकर सिर्फ सरकार से तमाम तरह की उम्मीदें लगाना सही नहीं होगा. जे. डी. कहते हैं कि फिल्मों, टीवी और वेब शोज की शूटिंग को लेकर तमाम तरह के एहतियात बरतने को लेकर निर्माता और तमाम प्रोडक्शन हाउस पूरी तरह से संजीदा है और कोरोना‌ के गहराते संकट के बीच सभी नियमों का कड़ाई से पालन किया जाएगा.


उल्लेखनीय है महाराष्ट्र सरकार की नई गाइडलाइंस के मुताबिक वीकेंड लॉकडाउन के तहत शनिवार और रविवार को शूटिंग नहीं हो रही हैं. इसके अलावा, सरकार ने फिल्म व टीवी म इंडस्ट्री को डांस से जुड़े और शूटिंग के दौरान फिलहाल ऐसे सीन्स को फिल्माने के लिए मना किया है जहां पर बड़े पैमाने पर लोगों की जरूरत पड़े.