जब रेस्पिरेटरी वायरस की बात आती है तो पिछली दो सर्दियों में कोविड हमारी सबसे बड़ी चिंता रहा है. तो आप उस चिंता के कुछ पहलुओं को महसूस कर सकते हैं क्योंकि ऑस्ट्रेलिया में 2022 की सर्दी आने को है.


लेकिन यह साल अलग है. सार्वजनिक स्वास्थ्य उपायों में ढील और अंतरराष्ट्रीय सीमाओं को खोलने के साथ, हम फ्लू के मामलों में इजाफा देखेंगे. यह कोविड में अनुमानित वृद्धि से ज्यादा हो सकती है.


इस दोहरी चिंता को देखते हुए संघीय सरकार ने इसे दूर करने के उपायों के लिए 2.1 अरब ऑस्ट्रेलियन डॉलर की घोषणा की है. वैक्सीनेशन, टेस्टिंग और बुजुर्गों की देखभाल के उपायों के अलावा विविध उपायों के लिए धनराशि तय की गई है.


सर्दियों से पहले खुद को कैसे बचाएं.


हम फ्लू के बढ़े मामलों की उम्मीद क्यों कर सकते हैं? 2022 में फ्लू में संभावित वृद्धि के पीछे मुख्य कारण ऑस्ट्रेलिया की अंतरराष्ट्रीय सीमाओं को खोलना है.


पर्यटक और वापस लौटने वाले लोग बिना क्वारंटीन के आ सकते हैं, बशर्ते उनके पास जरूरी कोविड वैक्सीनेशन हो और उन्होंने पहले से एक कोविड ​​​​टेस्ट कराया हो. हालांकि, न्यू अराइवल वालों को फ्लू वायरस के लिए परीक्षण करने की जरूरत नहीं होती है, जिसे वे अनजाने में अपने साथ ला सकते हैं.


फ्लू, कोविड की तरह, लक्षण पैदा होने से पहले संक्रमित व्यक्ति इसे दूसरे लोगों में फैला सकता है, भले ही लक्षण दिखाई न दें. कुछ ऐसा जो हम नियमित रूप से बच्चों में देखते हैं. इसलिए एक बार फ्लू आने के बाद, यह अनिवार्य रूप से फैल जाएगा, भले ही हम मास्क, हैंड सैनिटाइज़र या अन्य उपायों का उपयोग करें.


उदाहरण के लिए, पिछले दो वर्षों में, हमने अन्य सामान्य रेस्पिरेटरी वायरस के बड़े प्रकोप देखे हैं. इनमें रेस्पिरेटरी सिंकाइटियल वायरस, ह्यूमन मेटान्यूमोवायरस, एडेनोवायरस और राइनोवायरस शामिल हैं. हमने 2020-2021 के दौरान विक्टोरिया, न्यू साउथ वेल्स और क्वींसलैंड में सख्त कोविड उपायों के साथ भी इन्हें देखा है.


कितना बुरा होगा?


इस बात की बहुत ज्यादा आशंका है कि हम इस सर्दी में एक ही समय में कोविड और इन्फ्लूएंजा का प्रकोप देखेंगे. सर्दियों के दौरान कोविड के बने रहने और बढ़ने की संभावना अधिक होती है और इस अवधि के दौरान कभी-कभी इन्फ्लूएंजा भी बढ़ जाएगा. लेकिन हम विवरण के बारे में अनिश्चित हैं.


2022 में फ्लू हल्का होगा या ज्यादा? क्या हम जून-सितंबर की सामान्य अवधि के दौरान मामलों में वृद्धि देखेंगे, जो सामान्य रूप से अगस्त में चरम पर होती है? इन सवालों के जवाब इतिहास, वर्तमान स्थिति और कई तरह की अटकलों पर निर्भर करते हैं.


इतिहास हमें बताता है कि दो मौसमों के दौरान इन्फ्लूएंजा के कम या बिल्कुल नहीं प्रसार के बाद, हमें और अधिक गंभीर मौसम की उम्मीद करनी चाहिए. ऐसा इसलिए है क्योंकि अधिकांश लोगों को हर साल इन्फ्लूएंजा से बचाव का टीका नहीं लगाया जाता है और संक्रमण के बाद लोगों की प्राकृतिक प्रतिरक्षा कम हो जाती है.


हालांकि, वर्तमान सबूत इसके खिलाफ तर्क देते हैं. उत्तरी गोलार्ध में, पूर्व-महामारी के वर्षों की तुलना में, कम प्रकोप वाले अधिकांश देशों में फ्लू के मामले कम रहे हैं.


हमने दक्षिणी गोलार्ध में कई देशों को भी देखा है - जिनमें दक्षिण अफ्रीका, ब्राजील और चिली शामिल हैं - 2021-2022 की गर्मियों के दौरान आउट-ऑफ-सीज़न फ़्लू का प्रकोप हुआ.


तो इसका मतलब यह हो सकता है कि ऑस्ट्रेलिया के सामान्य इन्फ्लूएंजा के मौसम में वसंत तक या 2022 में बाद तक देरी हो सकती है.


क्या मुझे 'फ्लुरोना' होगा?


हम दोहरे संक्रमण भी देख सकते हैं - जब किसी को एक ही समय में कोविड और इन्फ्लूएंजा होता है - जिसे कभी-कभी ‘‘फ्लुरोना’’ कहा जाता है.


हालांकि ऐसा हुआ है, वैश्विक स्तर पर दोहरे संक्रमण की दर कम रही है. आम तौर पर, कोविड ​​​​वाले 1% से कम लोगों को भी एक ही समय में इन्फ्लूएंजा होता है. दोहरे संक्रमण के बाद भी, लोग उतने ही बीमार लगते हैं, जैसे सिर्फ कोविड होने पर लगते हैं.


कई साइटों पर अब उपलब्ध लैबोरेटरी टेस्ट के इस्तेमाल से हमें इस बात का बेहतर अंदाजा होगा कि एक बार में कितने लोग दोनों वायरस से संक्रमित होंगे. ये तथाकथित मल्टीप्लेक्स टेस्ट एक ही टेस्ट में कोविड और फ्लू सहित सांस से जुड़ी बीमारियों की एक सीरीज का पता लगाएंगे.


यह राहत की बात है कि दोहरे संक्रमण वाले लोगों में ऐसा कोई नया ‘हाइब्रिड वायरस’ सामने नहीं आ रहा है जिसमें सार्स-कोव-2 (वायरस जो कोविड का कारण बनता है) और इन्फ्लूएंजा वायरस हो. ये अलग-अलग वायरस हैं जो गठबंधन नहीं कर सकते हैं.


मैं खुद को कैसे बचाऊं?


ऑस्ट्रेलिया में 2022 में फ्लू के बारे में अनिश्चितताओं के बावजूद, अपनी सुरक्षा का सबसे अच्छा तरीका है कि आप फ्लू का टीका लगवाएं.


हर कोई फ्लू के लिए अतिसंवेदनशील है, चाहे आपकी उम्र, स्वास्थ्य या जीवनशैली कोई भी हो. हालांकि, कुछ आयु वर्ग और जन्मजात बीमारी वाले कुछ लोगों को इन्फ्लूएंजा से संक्रमित होने पर अधिक गंभीर परिणाम भुगतने की आशंका है.


इनमें छोटे बच्चे (विशेषकर दो साल से कम उम्र के), 65 वर्ष और उससे अधिक उम्र के लोग, गर्भवती महिलाएं, फेफड़े और हृदय की पुरानी बीमारी वाले लोग, अस्थमा, मधुमेह और मोटे लोग शामिल हैं.


फ्लू के अलग अलग टीके अलग-अलग योगिकों के साथ अलग-अलग आयु समूहों को लक्षित करते हैं. इन टीकों का एक सिद्ध सुरक्षा रिकॉर्ड है और आमतौर पर केवल बहुत हल्की प्रतिक्रियाएं होती हैं, जैसे इंजेक्शन की जगह पर दर्द, हल्का बुखार या सिरदर्द. ये 12-24 घंटों तक चल सकते हैं और आसानी से पेरासिटामोल या इसी तरह की दवाओं के साथ इनका इलाज किया जाता है.


छह महीने से पांच साल से कम उम्र के बच्चों, 65 या उससे अधिक उम्र के लोगों, गर्भवती महिलाओं और छह महीने और उससे अधिक उम्र के सभी आदिवासी और टोरेस स्ट्रेट आइलैंडर लोगों के लिए फ्लू के टीके मुफ्त हैं. जो लोग मुफ्त टीके के लिए पात्र नहीं हैं, वे अभी भी उन्हें अपने जीपी या कुछ फार्मेसियों के माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं.


इस वर्ष आपको अपने इन्फ्लूएंजा और कोविड टीकाकरण के लिए अलग-अलग नहीं जाना होगा. यदि आवश्यक हो, तो आप उन्हें उसी समय एक साथ लगवा सकते हैं.


इन्फ्लुएंजा के टीके मार्च के अंत से उपलब्ध होंगे और कम से कम 6-12 महीने तक सुरक्षा प्रदान करेंगे. हालांकि ये टीके बीमारी को नहीं रोकते, पर संक्रमण और फ्लू के अधिक गंभीर परिणामों को रोकने में मदद करते हैं, जैसे कि अस्पताल में भर्ती होना और यहां तक ​​कि मृत्यु भी. इसलिए इस साल अप्रैल से मई में, जैसे ही अच्छे दिन और रातें लौटती हैं, अपने फ़्लू शॉट को बुक करने और लगवाने के बारे में सोचें.


ये भी पढ़ें:


राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत ने नए जिले बनाने की कवायद तेज की, गठित की कमेटी, 6 महीने में सौंपेगी रिपोर्ट


लखनऊ में होली के चलते मस्जिदों ने बदला जुमे की नमाज का समय, इस्लामिक सेंटर ऑफ इंडिया ने की ये अपील