Hanuman Chalisa Row Live Updates: लोकसभा सचिवालय ने सांसद नवनीत राणा की शिकायत पर मांगी रिपोर्ट

Hanuman Chalisa Row Live Updates: बेशक महाराष्ट्र सरकार ने पिछले दिनों लाउडस्पीकर को लेकर कुछ नए नियम बनाए, लेकिन यह विवाद अभी खत्म होता नहीं दिख रहा.

ABP Live Last Updated: 25 Apr 2022 05:09 PM
लोकसभा सचिवालय ने सांसद नवनीत राणा की शिकायत पर रिपोर्ट मांगी

लोकसभा सचिवालय ने सांसद नवनीत राणा की शिकायत पर रिपोर्ट मांगी है. 24 घंटे में ये रिपोर्ट देने के लिए कहा गया है. नवनीत राणा ने लोकसभा स्पीकर को एक चिट्ठी लिखी थी. 

राणा दंपति की याचिका बॉम्बे हाईकोर्ट से खारिज

राणा दंपति की याचिका बॉम्बे हाई कोर्ट ने खारिज कर दी है. कोर्ट ने इसके साथ ही दोनों FIR को कंबाइन करने से मना कर दिया. कोर्ट ने कहा है कि दो अलग-अलग घटनाएं हैं, इसलिए दो अलग-अलग मामले दर्ज हुए. हालांकि दूसरी FIR में गिरफ्तारी से पहले 72 घंटे का नोटिस देने का आदेश कोर्ट ने मुंबई पुलिस को दिया है.

देवेंद्र फडणवीस ने महाराष्ट्र के सीएम पर साधा निशाना

लाफडस्पीकर मामले में BJP नेता देवेंद्र फडणवीस ने महाराष्ट्र के सीएम पर निशाना साधते हुए कहा कि आज महाराष्ट्र के गृह मंत्री ने जो बैठक बुलाई थी हमने उसका ​बहिष्कार करने का फैसला किया क्योंकि पिछले 3-4 दिनों में जिस प्रकार से पुलिस का उपयोग करते हुए विरोधी पार्टी के लोगों को जान से मारने का प्रयास किया गया उसके बाद संवाद के लिए जगह कहां बचती है? उन्होंने आगे कहा कि हमारा मानना है कि हिटलरशाही से संघर्ष होता है, संवाद नहीं. अगर इस प्रकार की प्रवृत्ति यहां पर चलेगी तो हम भी उसका मुकाबला करेंगे। हम गृह मंत्री की बैठक में जाकर क्या करेंगे क्योंकि उस बैठक में मुख्यमंत्री तो उपस्थित ही नहीं हैं.


फडणवीस ने कहा कि 'हनुमान चालीसा महाराष्ट्र में नहीं बोली जाएगी तो क्या पाकिस्तान में बोली जाएगी, इनको हनुमान चालीसा से इतनी नफरत क्यों है? हम सारे हनुमान चालीसा बोलेंगे अगर सरकार में हिम्मत है तो हमारे ऊपर राजद्रोह का गुनाह लगाकर दिखाएं'.


 





गृह मंत्रालय में गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय से मुलाकात

लाउडस्पीकर विवाद में दिल्ली में किरीट सोमैया सहित महाराष्ट्र बीजेपी के एक प्रतिनिधिमंडल ने आज गृह मंत्रालय में गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय से मुलाकात की.


 





पूर्व सांसद किरीट सोमैया ने कहा कि महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री पर लगाया आरोप

बीजेपी के वरिष्ठ नेता और पूर्व सांसद किरीट सोमैया ने कहा कि महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री राज्य में टेरर पैदा करने की कोशिश कर रहे हैं. वो पुलिस का माफिया की तरह इस्तेमाल कर रहे हैं. जिसमें मुंबई पुलिस कमिश्नर संजय पांडे भी शामिल हैं

देवेंद्र फडणवीस ने केंद्रिय गृह सचिव से की हमले की जांच की मांग

किरीट सोमैया पर हमले के मामले में महाराष्ट्र में विपक्ष के नेता देवेंद्र फडणवीस ने केंद्रिय गृह सचिव को पत्र लिख कर किरीट सोमैया पर हुए हमले की जांच की मांग और ज़िम्मेदार अधिकारियों पर कठोर करवाई की मांग की है. पत्र में देवेंद्र फडणवीस ने लिखा है कि किरीट सोमैया ने पुलिस को सूचना दिया था जिसके बाद ही वह नवनीत राणा और विधायक रवि राणा से मिलने पहुंचे थे. पुलिस को सूचना देने के बावजूद किरीट सोमैया पर हमला हुआ और इसके बाद ही इसपर कोई कारवाई नहीं की गई. 

सोमैया ने की केंद्रिय गृह सचिव अजय भल्ला से मुलाक़ात

बीजेपी नेता किरीट सोमैया ने केंद्रिय गृह सचिव अजय भल्ला से मुलाक़ात की, किरीट सोमैया ने अपने ऊपर हुए हमले और मुंबई पुलिस के FIR दर्ज नहीं करने के मामले की जांच की मांग की है. सोमैया ने गृह सचिव भल्ला से मामले की जांच के लिए SIT बनाने की भी मांग की है.

हनुमान चालीसा पर बोले शिवसेना नेता संजय राउत ने कहा

हनुमान चालीसा विवाद पर शिवसेना नेता संजय राउत ने कहा कि यूपी ने 3 महीने में 17 रेप और मर्डर केस देखे. इसी तरह, महाराष्ट्र उद्धव ठाकरे के नेतृत्व में है. ये लोग महाराष्ट्र का अपमान कर ड्रामा कर रहे हैं. 


 





मामले की सत्यता जानने के लिए पुलिस स्टेशन के परिसर की CCTV फ़ुटेज की जांच

भाजपा नेता किरीट सोमैया पर हुए हमले पर महाराष्ट्र गृहमंत्रालय के सूत्रों ने बताया की इस मामले की सत्यता जानने के लिए पुलिस स्टेशन के परिसर की CCTV फ़ुटेज की जाँच की जा रही है. सोमैया के चेहरे पर को खून दिख रहा था जिसे कमेरे में क़ैद किया गया था उसका भी विश्लेषण किया जा रहा है ताकि यह पता लगाया का सके की यह ज़ख़्म बनावटी तो नही था. 

मीटिंग को लेकर बोले किरीट सोमैया

भाजपा नेता किरीट सोमैया ने कहा कि हम राज्य सरकार द्वारा महाराष्ट्र में बनाए गए आतंक जैसी स्थिति के संबंध में केंद्रीय गृह सचिव से मिलने जा रहे हैं. मेरे खिलाफ फर्जी एफआईआर दर्ज, शिवसेना कार्यकर्ता अब भी दे रहे धमकियां हम विस्तृत रिपोर्ट देंगे और जांच के लिए एक विशेष टीम की मांग करेंगे. 

दिल्ली पहुंचा हनुमान चालीसा विवाद

मुंबई में बीजेपी नेता किरीट सोमैया पर शनिवार रात हमला हुआ था जिसके बाद आज ये मामला दिल्ली पहुंचने गया है. किरीट सोमैया पर हमले के मामले में बीजेपी का एक डेलिगेशन दिल्ली पहुंचकर केंद्रीय गृह सचिव अजय कुमार भल्ला से मुलाकात करेगा. किरीट सोमैया समेत बीजेपी का प्रतिनिधिमंडल दिल्ली पहुंचकर मुंबई की सड़कों जो कुछ हुआ उस बारे में गृह मंत्रालय से शिकायत करेगा. इस मुलाकात में देश के गृह मंत्री अमित शाह से भी मुलाकात की संभावना है. 

हनुमान चालीसा विवाद में आम आदमी पार्टी की एंट्री

मुंबई में चल रहे हनुमान चालीसा विवाद में अब आम आदमी पार्टी की भी एंट्री हो गई है. हालांकि आप काफी हद तक इसमें शिवसेना की तरफ दिख रही है. दरअसल, रविवार को आम आदमी पार्टी की मुंबई ईकाई ने ट्विटर स्पेस पर हनुमान चालीसा पाठ का आयोजन किया. "भाऊ-बंधुत्व एनी एकतेची हनुमान चालीसा" शीर्षक से पार्टी ने यह कहते हुए इसका आयोजन किया कि, वह भाजपा के प्रयासों से आहत है और मुंबई में गड़बड़ी पैदा करने व हनुमान चालीसा का दुरुपयोग करने के लिए प्रॉक्सी है. AP ने सीएम उद्धव ठाकरे, पूर्व सीएम देवेंद्र फडणवीस और मनसे प्रमुख राज ठाकरे को भी इस हनुमान चालीसा पाठ में आमंत्रित किया.

नवनीत राणा ने ट्विटर के जरिए उठाए थे सवाल

नवनीत राणा ने सोशल मीडिया के जरिए अपने सावल उठाए हैं. उन्होंने ट्विटर पर कहा कि हनुमान चालीसा का पाठ करना पाप है क्या? IPC की धारा 124A के तहत उम्र कैद तक की सजा. देश की आम जनता से सवाल, हनुमान चालीसा का पाठ करना पाप है क्या. अगर हनुमान चालीसा का पाठ करना पाप है तो हमें फांसी दीजिए.

नवनीत राणा और उनके विधायक पति रवि राणा पर FIR

निर्दलीय सांसद नवनीत राणा और उनके विधायक पति रवि राणा को पुलिस की हिरासत में भेजने की मांग को खारिज करते हुए अदालत ने दोनों को 14 दिनों की न्यायिक हिरासत में भेज दिया है. दंपति पर राजद्रोह की धारा लगाई गई है. जेल में शिफ्ट करने से पहले रवि राणा और नवनीत राणा का कोविड टेस्ट कराया गया जो कि निगेटिव निकला. राणा दंपति पर IPC की धारा 15A और 353 तो बॉम्बे पुलिस एक्ट की धारा 135 के तहत FIR दर्ज है. और सबसे बड़ी धारा 124A यानी राजद्रोह की धारा लगायी गई है. जिसमें नवनीत राणा पर सरकारी सिस्टम को चुनौती देने का आरोप है. अदालत राणा दंपति की जमानत अर्जी पर 29 अप्रैल को सुनवाई करेगी.

बैकग्राउंड

Hanuman Chalisa Row Live Updates: महाराष्ट्र में लाउडस्पीकर विवाद रुकने का नाम ही नहीं ले रहा है. खबर आ रही है कि महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (MNS) चीफ राज ठाकरे (Raj Thackeray) अब लाउडस्पीकर विवाद पर चर्चा करने के लिए ही होने वाली मीटिंग, यानी महाराष्ट्र की ऑल पार्टी मीटिंग में नहीं जाएंगे. दरअसल ये बैठक लाउडस्पीकर विवाद पर चर्चा करने के लिए ही होनी है.


वहीं MNS नेता संदीप देशपांडे ने बताया कि इस बैठक में MNS नेत संदीप देशपांडे, बाला नंदगांवकर और नितिन सरदेसाई इस सर्वदलीय मीटिंग में शामिल होंगे. उन्होंने राज ठाकरे के शामिल होने की जानकारी  नहीं दी. 


दरअसल हाल ही में देश के कई राज्यों में हुए सांप्रदायिक हिंसा के बीच  मनसे चीफ राज ठाकरे ने प्रदेश सरकार से मस्जिदों के लाउडस्पीकर हटाए जाने की मांग की थी. उन्होंने चेतावनी देते हुए कहा था कि अगर मस्जिदों से लाउडस्पीकर नहीं हटाया गया तो वह लाउडस्पीकर पर हनुमान चालीसा का पाठ करना शुरू कर देंगे. 


इसके अलावा मुंबई और ठाणे में हुई रैलियों में भी राज ठाकरे ने प्रदेश सरकार को चेतावनी देते हुए कहा था कि अगर 3 मई तक सभी मस्जिदों से लाउडस्पीकर नहीं हटाए गए तो वह खुद इन्हें हटाना शुरू कर देंगे. उन्होंने आगे कहा कि वह किसी धर्म के खिलाफ नहीं है बल्कि उन्हें अपने धर्म पर गर्व है.

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.