नई दिल्ली: कोरोना वायरस के चलते पूरे देश में लॉकडाउन फॉलो किया जा रहा है. सड़कों पर गाड़ियों के नहीं चलने से एक सकारात्मक परिणाम भी देखने मिल रहा है. पर्यावरण को दमघोटू प्रदूषण से राहत मिल रही है. इसका साफ नजारा पंजाब के जालंधर में देखा गया है, जहां ट्रैफिक और प्रदूषण के कम होने की वजह से शहर ने हिमाचल की बर्फीली पहाड़ियां नजर आने लगी हैं.


लॉकडाउन की वजह से इंडस्ट्री के बंद होने के साथ-साथ वाहनों की आवा जाही पर रोक लगा दिया गया है जिसके चलते प्रकृति की खूबसूरती नजर आने लगी हैं और खुली आखों के जरिए जालंधन के लंबा पिंड इलाके से हिमाचल के बर्फीले पहाड़ नजर आ रहे हैं.


सिर्फ पंजाब ही नहीं देश के अन्य इलाकों में भी कुछ ऐसा ही नजारा देखने को मिला है. मयानगरी मुंबई की बात करें तो  सबसे प्रदूषित माने जाने वाले इलाकों में एयर क्वालिटी इंडेक्स हवा की ऐसी शुद्धता दर्शा रहा है जो अब से 30 साल पहले थीनाइट्रोजन ऑक्साइड की वजह से होने वाले प्रदूषण का स्तर भी 38 फीसदी तक घटा हैजिस तरह से लॉकडाउन के दिन बीत रहे हैं प्रदूषण के स्तर में और गिरावट आ रही है.


उल्लेखनीय है कि कोरोना वायरस के मद्देनजर देशभर में 21 दिनों को लॉकडाउन घोषित किया गया है, जिसकी मियाद 14 अप्रैल को पूरी हो रही हैं. ऐसे में सभी को अपने घरों में रहने की हिदायत दी गई हैं.


यहां पढ़ें


COVID-19 का कहर: दुनियाभर में 10 लाख से ज्यादा मामले, 50 हजार से अधिक लोगों की मौत