क्या आप जानते हैं दुनियाभर में सबसे ज्यादा अमीर लोग किस देश में रहते हैं. अगर नहीं तो हम आपके लिए पूरी जानकारी लाए हैं. हाल ही में जारी हुई वर्ल्ड अल्ट्रा वेल्थ 2023 की रिपोर्ट में सबसे ज्यादा अमीर लोगों वाले देश की लिस्ट सामने आई है. जिसमें ये भी खुलासा हुआ है कि दुनिया में पिछले कुछ समय से लगातार अमीर लोगों की संख्या घट रही है.


पिछले साल दुनियाभर में कुल 3,95,070 अति धनी लोग थे. जो 2021 की तुलना में 5.4 प्रतिशत कम थे. हाल ही के सालों में रिकॉर्ड ऊंचाई के बाद अब फिर अमीरों की संपत्ति में 5.5 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई है, जिसके बाद अब दुनियाभर में उनकी कुल संपत्ति 45.4 ट्रिलियन डॉलर यानी 37,749 खरब रुपए हो गई है. 


लेकिन इसके बाद भी उत्तरी अमेरिका सबसे ज्यादा धनी लोगों की लिस्ट में अभी भी सबसे आगे है. इस खबर में जानिए दुनियभर के करोड़पति लोग सबसे ज्यादा किन जगहों पर रहना पसंद करते हैं.


दुनियाभर में हैं किस देश में हैं कितने अमीर?


अल्ट्राटा की वर्ल्ड अल्ट्रा वेल्थ 2023 रिपोर्ट के अनुसार, दुनियाभर में फिलहाल अति धनी लोगों की संख्या 3,95,070 है. जिसमें सबसे आगे उत्तरी अमेरिका है, वहीं लिस्ट में एशिया दूसरे तो यूरोप तीसरे नंबर पर है.


दुनियाभर में उत्तरी अमेरिका में सबसे ज्यादा धनी लोग रहते हैं. जिनकी संख्या 1,42,990  है. हालांकि ये संख्या 2021 की तुलना में 4 प्रतिशत कम है, यानी उत्तरी अमेरिका यूं तो सबसे ज्यादा अमीरों की लिस्ट में सबसे आगे है, लेकिन फिर भी इनमें दो साल पहले की तुलना में काफी गिरावट आई है.


इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर एशिया है. जिसमें 10,8,370 अमीर रहते हैं. लिस्ट में दूसरे नंबर पर टिके एशियाई देशों में भी पिछले कुछ वर्षों की तुलना में अति धनी व्यक्तियों में 10.9 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई है. 


तीसरे नंबर पर यूरोप का नाम आता है. यूरोप के देशों में 100, 850 अमीर लोग रहते हैं. यूरोप में भी पिछले कुछ साल की तुलना में 7.1 प्रतिशत अमीर घटे हैं.


मिडिल ईस्ट में रहने वाले अमीरों की संख्या पिछले वर्षों में 15.7 प्रतिशत बढ़ी है. जिसके बाद अब मिडिल ईस्ट के देशों में 21,640 अति धनी लोग रहते हैं.


लैटिन अमेरिका और द कैरेबियन में भी अब अमीरों की पसंदीदा जगह बनता जा रहा है. यहां के देशों में 2021 की तुलना में अति धनी लोगों की आबादी में 17.5 प्रतिशत अमीर बढ़े हैं. अब यहां के देशों में 11.560 अमीर रहते हैं.


पेसिफिक क्षेत्रों में 6,640 अमीर रहते हैं. जो पिछले कुछ वर्षों की तुलना में 4.6 प्रतिशत कम हैं.


वहीं सबसे आखिर में इस लिस्ट में अफ्रीका का नाम आता है. अफ्रीका में अमीरों की आबादी में 4.4 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई है. जिसके बाद अब यहां 3,020 अमीर रहते हैं.




एशिया में लगातार घट रही अमीरों की संख्या से क्या नुकसान?
जैसा कि इस लिस्ट से पता चलता है कि एशिया में 2021 की तुलना में 2022 में अति समृद्ध लोगों 10.9 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई है. जो दुनिया के किसी भी क्षेत्र की तुलना में साल-दर-साल हो रही सबसे बड़ी गिरावट है. विश्लेषकों ने इसके पीछे का कारण चीन की सख्त कोविड नीतियों के प्रभाव के साथ-साथ यूक्रेन में युद्ध के नतीजे को भी बताया है. दरअसल यूक्रेन में युद्ध के कारण निर्यात और खपत प्रभावित हुई है. जिससे शेयरों में भी गिरावट दर्ज हुई है. खासकर दक्षिण के कोरिया और ताइवान में, वहीं यूरोप में भी पिछले कुछ समय से अति धनी लोगों में काफी गिरावट दर्ज की जा रही है.


इन दस देशों में हैं सबसे ज्यादा धनी लोग
सबसे ज्यादा धनी देशों वाले दस देशों की लिस्ट की बात करें, जिनमें हर देश में सबसे धनी लोगों की संपत्ति 30 मिलिटन डॉलर से अधिक है. इस लिस्ट पर भी एक नजर डालते हैं.


अमेरिका                       129,665
जर्मनी                           19,590
जापान                          14,940
यूनाइटेड किंगडम          14,005
कनाडा                         13,320
हांगकांग                       12,615 
फ्रांस                            11,980
इटली                           8,930
भारत                           8,880


इस लिस्ट में भारत ऐसा एकलौता देश है जो साल-दर-साल करोड़पतियों की पसंद बनता जा रहा है, यानी पिछले कुछ सालों में भारत में 3.2 प्रतिशत की वृद्धि हुई है, जबकि दूसरे सभी देशों में गिरावट दर्ज हुई है, वहीं हांगकांग और जापान की बात करें तो इन दोनों देशों में अमीर आबादी अब तक की सबसे बड़ी गिरावट -23% और -21.9 प्रतिशत दर्ज हुई है.


भारत के किन शहरों में रहते हैं सबसे ज्यादा अरबपति
भारत में मुकेश अंबानी और गौतम अडानी जैसे अमीरों को मिलाकर भारत में सबसे ज्यादा अरबपति मुंबई में रहते हैं. हुरुन ग्लोबल रिच लिस्ट की 2022 की रिपोर्ट के अनुसार, मुंबई में 72 अरबपतियों का ठिकाना है. वहीं देश की राजधानी दिल्ली में 51 अरबपतियों के घर हैं. जबकि 28 अरबपतियों के घर के साथ बेंगलुरु तीसरे नंबर पर है.


करोड़पतियों के छोड़ने से देश को क्या होता है नुकसान
कोई भी अति धनी व्यक्ति अपनी कंपनी का संचालन जिस देश में करता है उस देश की अर्थव्यवस्था पर भी उसका असर पड़ता है. क्योंकि वो कंपनी में काम करने वाले लोगों को तो काम देता ही है साथ ही वहां पर आयात-निर्यात में भी बढ़ोतरी होती है. साथ ही टैक्स मिलने पर देश की अर्थव्यवस्था में भी खासा असर देखने को मिलता है.


कौन हैं दुनिया के 10 सबसे अमीर लोग?
दुनियाभर में 10 सबसे अमीर लोगों की बात करें तो इस लिस्ट में सबसे पहला नाम एलन मस्क का आता है. ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट के अनुसार, एलन मस्क 229 बिलियन डॉलर के साथ दुनिया में सबसे अमीर शख्स हैं, वहीं दूसरे नंबर पर हैं बर्नार्ड अरनॉल्ट. जिनकी संपत्ति 173 बिलियन डॉलर है. तीसरे नंबर पर लिस्ट में नाम आता है जेफ बेजोफ का जिनकी कुल संपत्ति 162 बिलियन डॉलर है. इस लिस्ट में आप देख सकते हैं दुनिया के सबसे 10 सबसे अमीर लोगों के नाम और उनकी कुल संपत्ति.