S Jaishankar Visit Moscow: भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर ने रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव से मंगलवार (8 नवंबर) को मास्को में द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर बातचीत की. जयशंकर ने भारत-रूस के बीच हितों के नेचुरल कन्वर्जेंस पर चर्चा की. उन्होंने कहा, हम असलियत में ग्लोबल इकोनॉमी को स्थिर करने में मदद कर रहे हैं.

उन्होंने यह भी कहा कि अब आर्थिक सहयोग बढ़ाने की पृष्ठभूमि में अब दोनों देशों का उद्देश्य, संतुलित, परस्पर लाभकारी और दीर्घकालिक साझेदारी के निर्माण पर ध्यान केंद्रित करना. उनकी यह यात्रा ऐसे समय में हो रही है जब रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध के कारण वैश्विक चिंताएं बढ़ रही हैं.


तेल और गैस पर चर्चा


रूस अक्टूबर में सऊदी अरब और इराक जैसे परंपरागत विक्रेताओं को पछाड़कर भारत का शीर्ष तेल आपूर्तिकर्ता बन गया है. अक्टूबर के दौरान रूस ने भारत को 935,556 बैरल प्रतिदिन (बीपीडी) कच्चे तेल की सप्लाई की है. यह उसके तरफ से भारत को कच्चे तेल की अब तक की सर्वाधिक सप्लाई है. एस जयशंकर ने कहा, भारत दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा कंज्यूमर है, इसलिए हमें किफायती स्रोतों की तलाश करने की आवश्यकता है, इसलिए भारत-रूस संबंध हमारे लाभ के लिए काम करते हैं. हम इसे जारी रखेंगे.


अफगानिस्तान  की स्थिति पर की चर्चा


मौजूदा हालात में हो रही लड़ाई पर एस जयशंकर ने विशेष ध्यान देते हुए कहा, "यह युद्ध का युग नहीं है - जैसा कि समरकंद में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से कहा था. हम यूक्रेन के परिणाम देख रहे हैं. भारत वार्ता पर लौटने की पुरजोर सलाह देता है. यह महत्वपूर्ण है कि दुनिया अफगानिस्तान की स्थिति को न भूलें क्योंकि उस पर पूरा ध्यान नहीं दिया जा रहा है. यह मानवीय स्थिति है."


इंटरनेशनल समुदाय अफगानिस्तान में आतंकवाद को लेकर चिंतित है. यह जायज है कि अंतरराष्ट्रीय समुदाय, खासकर पड़ोसियों को इस खतरे के खिलाफ मिलकर काम करना चाहिए.


दो नीतियों पर काम करना जरूरी


भारत के विदेश मंत्री ने अपनी बात में आगे कहा, "हमारी (भारत-रूस) की बैठक संबंधों का आकलन करने के लिए समर्पित है. ग्लोबल स्थिति पर विजन का आदान-प्रदान करना और हमारे संबंधित हितों के काम करना है. भारत-रूस तेजी से बढ़ रहें मल्टीपोलर, रिबैलेंस दुनिया में एक दूसरे के साथ मिले हैं. हम ऐसा दो नीतियों के रूप में करते हैं जिनका असाधारण रूप से स्थिर, टाइम टेस्टेड रिलेशन रहा है."


ये भी पढ़ें:Chandra Grahan Live: साल का आखिरी चंद्र ग्रहण मेष राशि में हुआ समाप्त, जानें अगले साल कब लगेगा ग्रहण