कांग्रेस ने नरेंद्र मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल के एक साल पूरा होने के मौके पर शनिवार को दावा किया कि पिछला एक साल देश के लिए भारी निराशा, कुप्रबंधन और असीम पीड़ा देने वाले रहा है. पार्टी ने मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल की पहली वर्षगांठ के मौके पर ‘बेबस लोग, बेरहम’ सरकार’ का नारा दिया है कि और सरकार की ‘विफलताओं’ की 16 सूत्री सूची जारी की है.


सरकार ने जनता को दिए अनगिनत घाव

कांग्रेस के संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल ने वीडियो लिंक के जरिए मीडिया से कहा, ‘‘भारी निराशा, आपराधिक कुप्रबंधन और असीम पीड़ा का साल सातवें साल की शुरुआत में भारत एक ऐसे मुकाम पर आकर खड़ा है, जहां देश के नागरिक सरकार द्वारा दिए गए अनगिनत घावों और असंवेदनशीलता की पीड़ा सहने को मजबूर हैं.’’

उन्होंने दावा किया, ‘‘पिछले छः सालों में देश में भटकाव की राजनीति और झूठे शोरगुल की पराकाष्ठा मोदी सरकार के कामकाज की पहचान बन गई. दुर्भाग्यवश, भटकाव के इस आडंबर ने मोदी सरकार की राजनैतिक महत्वाकांक्षाओं को पूरा तो किया, लेकिन देश को भारी सामाजिक व आर्थिक नुकसान पहुंचाया.’’

'उपलब्धि के नाम पर केंद्र सरकार जीरो'

कांग्रेस के मुख्य प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने आरोप लगाया, ‘‘ढोल नगाड़े बजाकर बड़े-बड़े वादे कर सत्ता में आई यह सरकार देश को सामान्य रूप से चलाने की एक छोटी सी उम्मीद भी पूरा करने में विफल रही और उपलब्धि के नाम पर जीरो साबित हुई है."

उन्होंने कहा कि ‘सरकार और प्रधानमंत्री द्वारा निर्मित’ त्रासदियों से देश पिछले कुछ वर्षों से जूझ रहा था और अब भी जूझ रहा है.

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार ने दूसरे कार्यकाल के लिये 30 मई 2019 को शपथ ली थी. सरकार के दूसरे कार्यकाल का पहला साल पूरा होने पर पीएम मोदी ने देश के नाम चिट्ठी लिखी.

ये भी पढ़ें

मोदी सरकार 2 का एक साल: पीएम ने देश के नाम लिखी चिट्ठी, यहां पढ़ें पत्र में हूबहू क्या लिखा है

मोदी सरकार की दूसरी पारी का एक साल: बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा का दावा- 70 साल की कमियां 6 साल में दूर