नई दिल्ली: लखीमपुर हिंसा को लेकर आज भी राजनीति गर्म है. राहुल गांधी की अगुवाई में कांग्रेस के नेताओं ने आज राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से मुलाकात की. वहीं दूसरी तरफ लखीमपुर कांड में आरोपी अंकित दास ने एसआईटी के सामने सरेंडर कर दिया है. अंकित दास ख्य आरोपी आशीष मिश्रा का करीबी है. 


विधानसभा चुनाव से पहले विपक्ष लखीमपुर मामले को लेकर सरकार को घेरने की पूरी कोशिश कर रहा है. वहीं दूसरी तरफ सत्ताधारी बीजेपी कानून के मुताबिक कार्रवाई होने की बात कह रही है. जानिए इस मामले पर अभी तक के दस अपडेट्स...


1. कांग्रेस नेताओं ने आज राहुल गांधी की अगुवाई में आज राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के मुलाकात की. कांग्रेस के इस प्रतिनिधिमंडल में प्रियंका गांधी के अलावा राज्यसभा में कांग्रेस के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे, पूर्व रक्षा मंत्री ए के एंटनी और वरिष्ठ नेता ग़ुलाम नबी आज़ाद शामिल थे. कांग्रेस लगातार लखीमपुर हिंसा के आरोपी आशीष मिश्रा के पिता केंद्रीय गृह राज्य मंत्री अजय मिश्रा की बर्खास्तगी की मांग कर रही है. 


2. राष्ट्रपति से मुलाकात के बाद राहुल गांधी ने कहा, ‘‘जिन परिवारों के सदस्यों को कुचला गया था, उन्होंने बताया कि वे न्याय चाहते हैं. वो चाहते हैं कि जिस व्यक्ति ने यह हत्या की है उसको सजा मिले. उन्होंने यह भी कहा है कि जिस व्यक्ति ने हत्या की है उसके पिता देश के गृह राज्य मंत्री हैं और जब तक वह व्यक्ति मंत्री है तब तक सही जांच नहीं हो सकती.’’


3. राष्ट्रपति से मुलाकात के बाद प्रियंका गांधी वाड्रा ने कहा, ''सबसे जरूरी बात यही है कि मामले की निष्पक्ष जांच हो. राष्ट्रपति ने हमें आश्वासन दिया है कि वह आज ही सरकार से इस मामले पर चर्चा करेंगे. हमने गृह राज्य मंत्री की बर्खास्तगी की मांग की है. कांग्रेस नेता ने कहा कि पीड़ित परिवार सिर्फ न्याय चाहते हैं. वो लोग सिटिंग जज से मामले की जांच की मांग कर रहे हैं. मुख्य आरोपी आशीष मिश्रा के पिता केंद्रीय मंत्री अजय मिश्रा को बर्खास्त किया जाना चाहिए.''


4. राहुल गांधी और प्रियंका गांधी के राष्ट्रपति से मिलने पर बीजेपी ने निशाना साधा है. केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने तंज किया कि यह परिवार में प्रतिस्पर्धा चल रही है बहन कहीं और जा रही है भाई कहीं और. उन्होंने कहा कि इस सब के बीच कुछ समाजवादी लोग भी सामने आते हैं जो असल में समाजवादी हैं ही नहीं तो कुल मिलाकर यह एक प्रतिस्पर्धा चल रही है. पहले कहते हैं निष्पक्ष जांच होनी चाहिए और फिर जब जांच होती है तो उस पर इस तरह के सवाल उठाते हैं.


5. लखीमपुर कांड में आरोपी अंकित दास ने एसआईटी के सामने सरेंडर कर दिया है, आरोप है कि जिन गाड़ियों ने किसानों को कुचला था उसमें से एक गाड़ी में अंकित दास भी सवार था, अंकित दास पूर्व सांसद अखिलेश दास का भतीजा है और इस केस में मुख्य आरोपी आशीष मिश्रा का करीबी है. 


6. प्रियंका गांधी वाड्रा, भारतीय किसान यूनियन के नेता राकेश टिकैत, आरएलडी अध्यक्ष जयंत चौधरी, विभिन्न राज्यों के किसान और बड़ी संख्या में लोग यहां तिकुनिया में मंगलवार को चार किसानों और एक पत्रकार को श्रद्धांजलि देने के लिए ‘अंतिम अरदास’ कार्यक्रम में एकत्र हुए. प्रियंका ने पत्रकारों से कहा, 'आज मैं अंतिम अरदास की सभा में आई हूं, इसलिए कुछ बोलूंगी नहीं, हां यह जरूर है कि अंतिम सांस तक किसानों के लिए न्याय की लड़ाई लड़ूंगी.'


7. लखीमपुर खीरी में हिंसा में चार किसानों समेत आठ लोगों की मौत के मामले में मंगलवार को एक और व्यक्ति को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया. एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि शेखर भारती को तीन अक्टूबर को हुई तिकोनिया हिंसा के सिलसिले में गिरफ्तार किया गया है. इस मामले में यह चौथी गिरफ्तारी है. इससे पहले लवकुश, आशीष पांडेय और केंद्रीय गृह राज्य मंत्री अजय मिश्रा 'टेनी' के बेटे आशीष मिश्रा को इस मामले में गिरफ्तार किया गया था.


8. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने लखीमपुर खीरी हिंसा को 'पूरी तरह निंदनीय' बताते हुए कहा कि भारत के अन्य हिस्सों में भी इस प्रकार की घटनाएं होती हैं, लेकिन उन्हें उसी समय उठाया जाना चाहिए, जब वे घटित हुई हों, न कि उन्हें तब उठाया जाए, जब किसी राज्य में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की सरकार होने के कारण कुछ लोगों को उन्हें उठाना अनुकूल लगता हो. उन्होंने कहा कि इस घटना के पीछे किसका हाथ है, यह पता लगाने के लिए पूर्ण जांच की जाएगी.


9.  उत्तर प्रदेश के मंत्री ब्रजेश पाठक बुधवार को लखीमपुर खीरी में तीन अक्टूबर को हिंसा में मारे गए भाजपा के दो कार्यकर्ताओं हरिओम और शुभम मिश्रा के परिवारों से मिलने गए. पाठक उन परिवारों से मिलने वाले पहले भाजपा नेता हैं, जिन्होंने शिकायत की थी कि उनकी पार्टी के किसी ने भी संवेदना व्यक्त करने के लिए उनसे मिलने की जहमत नहीं उठाई. मंत्री ने परिवारों के साथ समय बिताया, अपनी संवेदना व्यक्त की और उन्हें आश्वासन दिया कि वह भविष्य में भी उनकी देखभाल करेंगे.


10. लखीमपुर खीरी जिले के तिकोनिया क्षेत्र में गत तीन अक्टूबर को उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य द्वारा केंद्रीय गृह राज्य मंत्री अजय मिश्रा के पैतृक गांव के दौरे के विरोध को लेकर भड़की हिंसा में चार किसानों समेत आठ लोगों की मौत हो गई थी. इस मामले में मिश्रा के बेटे आशीष समेत कई लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है. आशीष को शनिवार को गिरफ्तार कर लिया गया.



यह भी पढ़ें...


Photos: कांग्रेस ऑफिस में 1971 के बांग्लादेश मुक्ति संग्राम पर लगी फोटो प्रदर्शनी, राहुल और प्रियंका गांधी देखने पहुंचे


गति शक्ति योजना का शुभारंभ, पीएम मोदी बोले- ये नेशनल मास्टरप्लान 21वीं सदी के भारत को गतिशक्ति देगा