नई दिल्ली: आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल लगातार तीसरी बार दिल्ली के मुख्यमंत्री बने. केजरीवाल के साथ छह मंत्रियों ने शपथ ली .


यहां जानिए शपथ ग्रहण से जुड़ी 10 महत्वपूर्ण बातें-


1- अरविंद केजरीवाल पुरानी टीम के साथ ही अपना तीसरा कार्यकाल शुरू करेंगे ऐसी संभावना है. माना जा रहा है कि केजरीवाल के साथ छह मंत्री शपथ लेंगे, उनमें मनीष सिसोदिया, सत्येंद्र जैन, गोपाल राय, कैलाश गहलोत, इमरान हुसैन और राजेंद्र गौतम शामिल हैं. हालांकि अटकलें हैं कि आतिशी और राघव चड्ढा को भी मौका दिया जा सकता है. केजरीवाल दोपहर 12.15 बजे सीएम पद की शपथ लेंगे.


2- आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने शपथ ग्रहण समारोह से पहले अपने घर एक डिनर पार्टी रखी. इस डिनर पार्टी में उन विधायकों को बुलाया गया जो आज उनके साथ शपथ लेने वाले हैं. पार्टी के किसी और नेता को इसमें नहीं बुलाया गया था.


3- शपथ ग्रहण समारोह में पीएम नरेंद्र मोदी और बीजेपी के सातों सांसदों को न्यौता भेजा गया है. आम आदमी पार्टी ने कहा है कि शपथ ग्रहण समारोह के मद्देनजर दिल्ली शासन में योगदान करने वाले विभिन्न क्षेत्रों के 50 प्रतिनिधियों को आमंत्रित किया गया है. ये सभी नए मंत्रिमंडल के साथ मंच साझा करेंगे. इनमें जुनियर मफलर मैन, डॉक्टर, ऑटो चालक, 'फरिश्ते योजना' के तहत सड़क दुर्घटना में लोगों की मदद करने वाले आम लोग, बस कंडक्टर, सफाई कर्मचारी, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता और अन्य शामिल होंगे. शपथ ग्रहण को पूरी तरह से दिल्ली केंद्रित रखा गया है. दूसरे राज्यों के विपक्षी नेताओं को न्यौता नहीं भेजा गया है.


4- केजरीवाल के शपथ समारोह का रामलीला मैदान में होने का एक अलग महत्व समझा जाता है क्योंकि अन्ना हजारे के साथ भ्रष्टाचार के खिलाफ बड़ा आंदोलन उन्होंने इसी मैदान में किया था. इससे पहले दो बार उन्होंने रामलीला मैदान में ही शपथ ग्रहण की थी.


5- केजरीवाल से शपथ ग्रहण के मद्देनजर सुरक्षा को लेकर भी खास एहतियात बरती जा रही है. रामलीला मैदान के आस-पास का इलाका छावनी में तब्दील कर दिया गया है. चप्पे-चप्पे पर नजर रखी जा रही है. शपथ ग्रहण समारोह के लिए मल्टी लेयर सुरक्षा व्यवस्था के इंतजाम किए गए हैं. सुबह 8 से दोपहर 2 बजे तक के लिए ट्रैफिक डाइवर्ट किया गया है.


6- रामलीला मैदान में दिल्ली पुलिस और CRPF के 5 हजार से ज्यादा जवान सुरक्षा में तैनात रहेंगे. निगरानी के लिए ड्रोन का भी इस्तेमाल होगा. रामलीला मैदान के पास 125 CCTV से निगरानी की जाएगी. एंट्री गेट पर मेटल डिटेक्टर से चेकिंग होगी.


7- रामलीला मैदान में लगभग 40 हजार कुर्सियां लगाई गई हैं. खबरों के मुताबिक, लोग शपथ ग्रहण को अच्छे से देख सकें, इसके लिए कार्यक्रम स्थल के अंदर और बाहर 12 एलईडी स्क्रीन लगाई गई हैं.


8- सुबह से ही आम आदमी पार्टी के कार्यकर्ता रामलीला मैदान में पहुंचने लगे हैं. खुशी का इजहार करते हुए आप कार्यकर्ता दुआ कर रहे हैं कि आने वाले दिनों में केजरीवाल देश के प्रधानमंत्री बनें.


9- शपथ ग्रहण से पहले मनीष सिसोदिया ने कहा- हिंदू-मुस्लिम होने के बाद भी जनता ने कहा कि हमें काम चाहिए. सात साल हो गए इसलिए उसका अनुभव भी है. राजनीति में नयापन है और काम में भी नयापन है. 190 करोड़ के प्लेन और दस लाख के सूट से अच्छा है कि उस पैसे को जनता के ऊपर खर्च किया जाए.


10- आप ने 70 सदस्यीय दिल्ली विधानसभा में 62 सीटें जीतीं जबकि बीजेपी ने आठ सीटों पर जीत दर्ज की और कांग्रेस लगातार दूसरी बार भी खाता नहीं खोल पाई.