आईआईटी दिल्ली के एक छात्र ने प्रदूषण और कोरोना से बचाने वाला 10 रुपए का एयर प्यूरीफायर मास्क ईजाद किया है. स्टिकर जैसा यह मास्क नाक की निचली सतह पर पहनना होगा जो वायरस, बैक्टीरिया को नाक के अंदर जाने से रोकेगा.


आईआईटी दिल्ली के स्टूडेंट ने किया है इस कवच का निर्माण


आईआईटी दिल्ली के स्टुडेंट प्रदीप शर्मा ने इस अनोखे कवच का निर्माण किया है. स्पेशल मास्क के खोजकर्ता प्रदीप शर्मा ने बताया कि ये मास्क N-95 मास्क के बराबर है. जब हम कभी कभी मास्क नीचे करते हैं तो हमारी हमारी नाक एक्सपोज हो जाती है.


 किया गया है नैनो टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल


प्रदीप ने बताया कि इस मास्क के लिये नैनो टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया जाता है. इस मास्क में वो सारे टेस्ट किये गये हैं जो फेस मास्क के लिए जरूरी हैं. इन मास्क का लैब में टेस्ट किया गया है. इस मास्क के लिये दावा किया गया है कि यह PM 2.5 को 98% तक फिल्टर कर सकता है. यह बैक्टेरिया से भी बचाव करेगा और यह सर्जिकल मास्क से भी ज्यादा इफेक्टिव है.


काफी किफायती है यह मास्क


प्रदीप ने जानकारी देते हुये बताया कि आज से कमर्शियल प्रोडक्शन शुरू हो जाएगा और यह e-कॉमर्स प्लेटफॉर्म पर मिलने लगेगा. यह मास्क काफी किफायती है. यह मास्क सिर्फ 10 रुपए में मिल सकेगा और इसका इस्तेमाल पूरे एक दिन किया जा सकेगा. यह बायो डिग्रेडेबल है और यह एनवायरनमेंट सेफ मैटेरियल से बना है. इसके अलग अलग साइज हैं और छोटे बच्चों के लिए भी इसके साइज अवेलबल है.


Russia Ukraine War LIVE: तेज हुआ रूस का हमला, यूक्रेन में घुसे टैंक, कई शहरों में एयरपोर्ट पर हमला, 7 लोगों की मौत की भी खबर  


रूस ने किया यूक्रेन पर मिसाइल से हमला, एयरबेस को उड़ाया, देखें तबाही का मंजर, PICS