नई दिल्ली: केन्द्रीय सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने रविवार को मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल के शुरुआती 100 दिनों के दौरान किये महत्वपूर्ण कामों का लेखाजोखा पेश किया. जावड़ेकर ने दावा किया है कि जनहित के जो काम इस सरकार ने किये है, इससे पहले शायद किसी सरकार ने ऐसे काम नहीं किये हैं. जावड़ेकर ने बताया कि मोदी सरकार के 100 दिनों के कामों ने देश के नागरिकों को अधिकार संपन्न बनाया है, देश के विकास में लोगों की भागीदारी बढ़ी है, साथ ही व्यवस्था में भी पारदर्शिता आयी है.


अनुच्छेद 370 और तीन तलाक सबसे अहम और साहसिक फैसले- जावड़ेकर
जावड़ेकर ने जम्मू-कश्मीर से संविधान का अनुच्छेद 370 निष्प्रभावी घोषित करने और तीन तलाक की कुप्रथा को अपराध घोषित करने को सौ दिनों के शुरुआती कार्यकाल के सबसे अहम और साहसिक फैसले बताया. उन्होंने कहा कि ''इस दौरान किये गये तमाम फैसलों की तैयारी लोकसभा चुनाव से पहले ही कर ली गयी थी. इसमें देश की अर्थव्यवस्था को पांच खरब अमेरिकी डालर के स्तर तक ले जाने के लक्ष्य को भी पूरा करने की कार्ययोजना भी शामिल है जिसे सरकार ने लागू करने का रोडमैप पिछले कार्यकाल में ही तय कर लिया था.''


राहुल गांधी और प्रियंका गांधी के ट्वीट को लेकर प्रकाश जावड़ेकर ने कहा, ''जो लोग खुद 100 में से 90 दिन कहां थे, ये पता नहीं...उनकी टिप्पणी पर हम क्या कह सकते हैं.'' बता दें कि राहुल गांधी ने तंज कसते हुए कहा है कि बिना किसी विकास के 100 दिन पूरे करने पर मोदी सरकार को बधाई. वहीं कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने कहा कि मोदी सरकार अर्थव्यवस्था चौपट कर के मौन बैठी हुई है.


सरकार के 100 दिनों पर हुई प्रेस कांफ्रेंस के दौरान हुए 90 फीसद सवाल अर्थव्यवस्था की सेहत और नौकरियों की चिंताओं से जुड़े थे. जावड़ेकर ने कहा, ''तरक्की, पारदर्शिता, जनभागीदारी और विश्व में साख बढ़ाने वाले निर्णय मोदी सरकार ने लिए हैं. सरकार ने किसानों व छोटे व्यापारियों की पेंशन जैसे कदम उठाए हैं जिनसे बड़ी संख्या में आबादी लाभान्वित हुई है.''


बीते 100 दिनों में 58 कानून बदले गए- प्रकाश जावड़ेकर
जावड़ेकर ने कहा कि चंद्रयान-2 के घटनाक्रम में इसरो के वैज्ञानिकों को जिस तरह पीएम ने ढाढ़स बंधाया और उन्हें गले लगाकर विश्वास दिया कि देश उनके साथ है, यह सरकार का संवेदनशील चेहरा है. हर दिन 80 हज़ार गैस कनेक्शन का दिया जाना मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल की बड़ी उपलब्धि है. उन्होंने कहा कि आयुष्मान भारत में 16,000 अस्पताल, 41 लाख लाभार्थी और 10 करोड़ ई-कार्ड जारी किए गए. 20 हज़ार वेलनेस ई-कार्ड भी दिए गए. केन्द्रीय मंत्री ने बताया कि बीते 100 दिनों में 58 कानून बदले गए. 1,100 पुराने व बेकार कानून खत्म किए गए.


राहुल गांधी का तंज, कहा- '100 दिन, NO विकास' के लिए मोदी सरकार को बधाई


यह भी देखें