भुवनेश्वर: भीषण चक्रवाती तूफान 'फोनी' को लेकर ओडिशा और पश्चिम बंगाल में येलो एलर्ट घोषित किया गया है. फोनी तूफान शुक्रवार को ओडिशा के पुरी में दस्तक दे सकता है. तूफान के दौरान हवा की रफ्तार 175-200 किलोमीटर प्रतिघंटे के आसपास रहने की संभावना है. इसी के मद्देनजर एहतियात के तौर पर पूर्वी तटीय रेलवे (ईस्ट कोस्ट रेलवे) ने राज्य से चलने वाली 103 ट्रेनों को रद्द कर दिया है. राज्य में फंसे पर्यटकों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने के लिए दो स्पेशल ट्रेनें पूरी से हावड़ा के बीच चलाई जाएगी.


जिन ट्रेनों को रद्द किया गया है उनमें विवेक एक्सप्रेस, नई दिल्ली-भुवनेश्वर राजधानी एक्सप्रेस , यसवंतपुर-हावड़ा दुरंतो एक्सप्रेस, यसवंतपुर-हावड़ा दुरंतो एक्सप्रेस, पुरी-नई दिल्ली पुरुषोत्तम एक्सप्रेस, पुरी-यसवंतपुर गरीब रथ एक्सप्रेस, भुवनेश्वर-नई दिल्ली एक्सप्रेस प्रमुख हैं.



राज्य में राहत और बचाव के लिए रक्षा बलों को हाई अलर्ट पर रखा गया है. तटीय जिलों में रह रहे आठ लाख से ज्यादा लोगों को अब तक सुरक्षित इलाकों में पहुंचाया जा चुका है. लोगों को इस आपात के दौरान सुरक्षित स्थान मुहैया कराने के लिए 880 शरण स्थल बनाए गए हैं. नौसेना, भारतीय वायुसेना और तटरक्षक बल को किसी भी चुनौती से निपटने के लिये हाईअलर्ट पर रखा गया है. राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ), ओडिशा आपदा त्वरित कार्रवाई बल (ओडीआरएएफ) और दमकल सेवाओं को संवेदनशील इलाकों में तैनात किया गया है.



ओडिशा के मुख्य सचिव ए पी पधी ने कहा कि सभी चिकित्सकों और स्वास्थ्य सेवा कर्मियों की छुट्टियां 15 मई तक रद्द कर दी गई हैं. राज्य के पुलिस प्रमुख आर पी शर्मा ने बताया कि पुलिसकर्मियों की भी छुट्टियां रद्द कर दी गई हैं. जो पुलिसकर्मी छुट्टी पर हैं उन्हें तत्काल ड्यूटी पर लौटने को कहा गया है.


आंध्र प्रदेश के विजयनगर जिले से सटे विशाखापत्तनम और पूर्वी गोदावरी जिलों में भी भारी बारिश का अनुमान जताया गया है. श्रीकाकुलम में बंगाल तट की खाड़ी के पास लगभग 11 मंडलों के फोनी से प्रभावित होने की उम्मीद है. विजयनगरम जिले में सात मंडल प्रभावित हो सकते है.


 यह भी पढ़ें-
चक्रवाती तूफान ‘फोनी’ ओडिशा में कल देगा दस्तक, 200 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चल सकती है आंधी


केजरीवाल का बड़ा आरोप, कहा- बीजेपी 10-10 करोड़ रुपए में पार्टी के विधायकों को खरीदना चाहती है


यौन उत्पीड़न के आरोप में प्रधान न्यायाधीश जांच समिति के सामने हुए पेश

भोपालः नाबालिग के साथ रेप के बाद हत्या, साध्वी प्रज्ञा बोलीं- तेरा बदला हम लेंगे बेटी

देखें वीडियो-